भारतीय रेलवे यात्रियों को देने जा रहा यह खास सुविधा, जानें क्या है IRCTC प्लान
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1063457

भारतीय रेलवे यात्रियों को देने जा रहा यह खास सुविधा, जानें क्या है IRCTC प्लान

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव इंफाल (इम्फाल) और कोलकाता से होते हुए लखनऊ पहुंचेंगे. इसके बाद 6 जनवरी की सुबह प्रदेश के 9147 डाकघरों में रेलवे टिकट बुक कराने की योजना का लोकार्पण करेंगे. इसके बाद प्रदेश के सभी डाकघरों में काम कर रहे डाक सेवक ही ट्रेनों के रिजर्वेशन टिकट बना सकेंगे.

भारतीय रेलवे यात्रियों को देने जा रहा यह खास सुविधा, जानें क्या है IRCTC प्लान

लखनऊ: भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) अपने यात्रियों के लिए खास सुविधाएं देता रहता है. ऐसे में अब IRCTC एक और नई योजना की शुरुआत करने जा रहा है. बता दें इंडियन रेलवे (Indian Railway) की ओर से अब डाकघर (Post office) में ही टिकट बुक कराने की सुविधा को शुरू किया जा रहा है. अब आप अपने नजदीकी डाकघर में जाकर ही ट्रेन का टिकट बुक करा सकेंगे. इससे शहरी क्षेत्र के लोगों को ही नहीं बल्कि ग्रामीण इलाके के लोगों को लाभ मिलेगा. इतना ही नहीं इस सुविधा से स्टेशनों के काउंटर पर भी भीड़ नहीं लगेगी.

9147 डाकघरों में जारी की जाएगी खास सुविधा
मिली जानकारी के मुताबिक, रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव इंफाल (इम्फाल) और कोलकाता से होते हुए लखनऊ पहुंचेंगे. इसके बाद 6 जनवरी की सुबह प्रदेश के 9147 डाकघरों में रेलवे टिकट बुक कराने की योजना का लोकार्पण करेंगे. इसके बाद प्रदेश के सभी डाकघरों में काम कर रहे डाक सेवक ही ट्रेनों के रिजर्वेशन टिकट बना सकेंगे. इसके अलावा अनुसंधान अभिकल्प व मानक संगठन (RDSO) में चल रहे प्रोजेक्ट की समीक्षा करेंगे.
फिर टेस्टिंग लैब, रेलकर्मियों की कॉलोनी और मंडल अस्पताल का भी निरीक्षण करेंगे.

E-Shram Card: यूपी बना सबसे ज्यादा आर्थिक सहायता देने वाला राज्य, जानें फायदे

गोमतीनगर रेलवे स्टेशन से नई ट्रेन को करेंगे रवाना
वहीं, रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव गोमतीनगर के यात्रियों को एक नई ट्रेन की सौगात देंगे. गोमतीनगर रेलवे स्टेशन से नई ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे. इसके अलावा ट्रेनों की मरम्मत के लिए बनी वाशिंग पिट लाइन का भी उदघाटन करेंगे. इससे आस-पास के रेल यात्रियों को भी फायदा होगा.

गौतमबुद्ध नगर में साप्ताहिक बंदी लागू: हफ्ते में एक दिन बंद रहेंगे नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बाजार, यहां देखें पूरी लिस्ट

मैनपुरी और फिरोजाबाद में लागू की जा चुकी है सुविधा
बता दें इससे पहले मैनपुरी और फिरोजाबाद जिले में इस सुविधा को शुरू किया जा चुका है. मैनपुरी और फिरोजाबाद की मुख्य डाकघर और शाखा डाकघरों के जरिये नागरिक रेल टिकट बुक कराने के साथ ही आरक्षण करा सकते हैं. इसके अलावा वाराणसी के 1699 डाकघरों में इस सुविधा को लागू करने की कवायत ही जा चुकी है. इतना ही नहीं यहां फ्लाइट के टिकट की बुकिंग की सुविधा की भी प्लानिंग की गई.

WATCH LIVE TV

Trending news