गुरु दक्षिणा के तौर पर IIT Kanpur को मिला 100 करोड़ का दान, जानें कौन हैं दानवीर राकेश गंगवाल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1143409

गुरु दक्षिणा के तौर पर IIT Kanpur को मिला 100 करोड़ का दान, जानें कौन हैं दानवीर राकेश गंगवाल

Rakesh Gangwal: राकेश गंगवाल ने 100 करोड़ रुपये दान दिए हैं. राकेश गंगवाल और कोई नहीं, बल्कि फेमस एयरलाइंस इंडिगो के को-फाउंडर हैं. इंडिगो की पैतृक कंपनी इंटर ग्लोब एविएशन के सह-संस्थापक राकेश गंगवाल की फैमिली कंपनी में 37 प्रतिशत की भागीदारी रखती है.

गुरु दक्षिणा के तौर पर IIT Kanpur को मिला 100 करोड़ का दान, जानें कौन हैं दानवीर राकेश गंगवाल

कानपुर: कानपुर के आईआईटी (IIT-K) से एक बड़ी खबर आ रही है. बताया जा रहा है कि इंस्टीट्यूट को गुरु दक्षिणा के तौर पर एक पूर्व छात्र ने 100 करोड़ रुपये डोनेट किए हैं. यह अभी तक का सबसे बड़ा व्यक्तिगत दान है. इस रकम का प्रयोग कैंपस में बनने वाले स्कूल ऑफ मेडिकल रिसर्च एंड टेक्नोलॉजी के निर्माण के लिए किया जाएगा. अब जानते हैं इतनी बड़ी रकम दान में देने वाले ये दानवीर हैं कौन...

सैकड़ों सालों से होता आ रहा धधकती चिताओं के बीच नृत्य, परंपरा बचाने के लिए मणिकर्णिका घाट पर नगरवधुओं का प्रोटेस्ट

कौन हैं ये दानवीर...
दरअसल, राकेश गंगवाल ने 100 करोड़ रुपये दान दिए हैं. राकेश गंगवाल और कोई नहीं, बल्कि फेमस एयरलाइंस इंडिगो के को-फाउंडर हैं. इंडिगो की पैतृक कंपनी इंटर ग्लोब एविएशन के सह-संस्थापक राकेश गंगवाल की फैमिली कंपनी में 37 प्रतिशत की भागीदारी रखती है.

पेनसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी से किया एमबीए
गौरतलब है कि राकेश गंगवाल एक फेमस इंडियन-अमेरिकन उद्यमी हैं. वे केवल IITian नहीं, बल्कि इंडिगो एयरलाइंस के को-फाउंडर भी हैं. राकेश का जन्म 1953 में हुआ और उन्होंने अपनी स्कूलिंग डॉन बॉस्को स्कूल, कोलकाता से की. इसके बाद साल 1975 में वह आईआईटी में सेलेक्ट हुए और मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री ली. फिर, पेंसिल्वेनिया यूनिवर्सिटी के व्हॉर्टन स्कूल से अपनी एमबीए की पढ़ाई पूरी की.

UP Weather Update: इन हिस्सों में अधिकतम तापमान लगातार बना रहेगा 40 डिग्री, टॉर्चर के लिए हो जाएं तैयार
 
संभाल चुके हैं ये जिम्मेदारियां
साल 1980 में ही उन्होंने एयरलाइंस की इंडस्ट्री में एक नए दौर की शुरुआत की. उस समय गंगवाल बूज एलन और हैमिल्टन इंक के सहयोगी थे. फिर यूनाइटेड एयरलाइंस में मैनेजर और स्ट्रेटेजिक प्लानर के रूप में काम किया. इसके बाद उन्होंने यूनाइटेड एयरलाइंस के सीईओ तक का सफर तय किया. गंगवाल ने साल 1998 से 2001 में यूएस एयरवेज ग्रुप में सेवाएं दीं. फिर साल 2003 से 2007 तक वर्ल्डस्पैन टेक्नोलॉजीज के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी की जिम्मेदारी भी गंगवाल ने संभाली.

WATCH LIVE TV

Trending news