UP Lekhpal Bharti 8085 Post: आज आवेदन का आखिरी दिन, 4 फरवरी तक करा सकेंगे संशोधन
Advertisement

UP Lekhpal Bharti 8085 Post: आज आवेदन का आखिरी दिन, 4 फरवरी तक करा सकेंगे संशोधन

यूपी में लेखपाल के 8085 पदों पर नियुक्ति की जाएगी. आवेदक 4 फरवरी 2022 तक अपने आवेदन में करेक्शन होने पर उसमें संशोधन कर सकेंगे. यूपी के ऐसे युवा जो 12वीं पास हैं और जिन्होंने यूपीएसएसएससी की पीईटी दी थी, वह इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

UP Lekhpal Bharti 8085 Post: आज आवेदन का आखिरी दिन, 4 फरवरी तक करा सकेंगे संशोधन

लखनऊः यूपी लेखपाल भर्ती के लिए आज एप्लीकेशन की लास्ट डेट 28 जनवरी है. अगर अभी तक किसी योग्य और उम्मीदवार ने आवेदन नहीं किया है तो वह उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फौरन आवेदन कर सकता है. इस भर्ती के जरिए लेखपाल के 8085 पदों पर नियुक्ति की जाएगी. आवेदक 4 फरवरी 2022 तक अपने आवेदन में करेक्शन होने पर उसमें संशोधन कर सकेंगे. यूपी के ऐसे युवा जो 12वीं पास हैं और जिन्होंने यूपीएसएसएससी की पीईटी दी थी, वह इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं. परीक्षा के लिए उम्मीदवारों की शार्टलिस्टिंग उनके पीईटी 2021 के स्कोर के आधार पर ही की जाएगी. उम्मीदवा वेबसाइट- upsssc.gov.in पर जाकर नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

आवेदक अपने आवेदन का प्रिंटआउट तब तक नहीं निकाल सकेगा जब तक उसकी फीस का समायोजन बैंक द्वारा नहीं कर दिया जाता है. इसलिए अभ्यर्थी शुल्क का समायोजन 28 जनवरी तक या इसके बाद 7 दिनों के अंदर यानी 4 फरवरी तक अनिवार्य रूप से करा लें.

इन तरीकों से करें फीस का भुगतान
सभी कैटेगरी के लिए एप्लीकेशन खीस 25 रुपये है. क्रेडिट, डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग या एसबीआई के ई-चालान से शुल्क का भुगतान किया जा सकेगा

किस कैटेगरी पर कितनी भर्तियां होंगी
नोटिफिकेशन के तहत राज्य में कुल 8085 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. जिनमें से 3271 जनरल कैटेगरी, 1690 सीटें अनुसूचित जाति के उम्मीदवारों के लिए हैं. वहीं 152 सीट अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों के लिए, ओबीसी कैंडिडेट के लिए 2174 और  798 सीटें आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए हैं. जो अभ्यर्थी यूपी के नहीं हैं, उन्हें आरक्षण का लाभ नहीं मिलेगा.

भर्ती में उन अभ्यर्थियों को दिया जाएगा वेटेज जिन्होंने प्रादेशिक सेना में कम से कम 2 साल तक सेवा की हो या एनसीसी का बी सर्टिफिकेट हो.
सैलरी - 5200- 20200 ग्रेड वेतन - 2000

एप्लीकेशन के लिए पात्रता
उम्मीदवारों के पास यूपीएसएसएससी पीईटी परीक्षा पास का सर्टिफिकेट होना चाहिए. 
किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12 वीं पास होना अनिवार्य है. 

आयु सीमा
उम्मीदवारों की उम्र 18 साल से ज्यादा और 40 साल से कम होनी चाहिए. आयु की गणना 1 जुलाई 2022 के मुताबिक की जाएगी. रिजर्वेशन कैटेगरी में आने वाले अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी. कुशल खिलाड़ियों को 5 साल, भूतपूर्व सैनिक को 3 साल और दिव्यांगों को अधिकतम आयु सीमा में 15 साल की छूट मिलेगी.

अभ्यर्थी ऐसे करें आवेदन

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाएं.
  • Homepage पर दिए गए कैंडिडेट रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करें. 
  • 01-EXAM/2022 के राइट हैंड पर दिए गए एप्लाई के लिंक पर क्लिक करें.
  • New page खुलने पर LEKHPAL के कैंडिडेट रजिस्ट्रेश के लिंक पर क्लिक करें.
  • सामान्य घोषणा के ऑप्शन पर टिक करें और I Agree के बटन पर क्लिक करें.
  • अपने PET रजिस्ट्रेशन समेत पूरी जानकारी दर्जकर एप्लीकेशन करें. 

WATCH LIVE TV

Trending news