Vastu Tips: इन दिन कभी न फेंके पुरानी झाड़ू, जानें झाड़ू हटाने का सही समय और जगह
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1213395

Vastu Tips: इन दिन कभी न फेंके पुरानी झाड़ू, जानें झाड़ू हटाने का सही समय और जगह

Vastu Shastra for Broom: घर में इस्तेमाल की जाने वाली झाड़ू को लेकर भी वास्तु शास्त्र में नियम बनाए गए हैं. जानें क्या हैं इसे खरीदने, हटाने और इस्तेमाल में लाने के नियम...

Vastu Tips: इन दिन कभी न फेंके पुरानी झाड़ू, जानें झाड़ू हटाने का सही समय और जगह

Vastu Tips for Jhaadu: वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में रखी हर वस्तु की एक सही दिशा और उसे इस्तेमाल में लाने का सही समय होता है. आज हम आपको बताएंगे कि घर की सफाई में आने वाली झाड़ू को किस दिन फेंकना और इसे फेंकने का सही स्थान क्या है. अगर वास्तु के हिसाब से यह काम किया गया तो आपके जीवन में सकारात्म ऊर्जा का प्रवाह होता है. इस हिसाब से जान लें क्या है झाड़ू के नियम...

Vastu Tips: भूलकर भी पूजा की इस दिशा में न रखें दीप, हो सकती है धन हानि

घर की नकारात्म ऊर्जाओं को झाड़ू से निकाल देते हैं
क्योंकि झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. झाड़ू की सफाई से घर पवित्र होता है. साथ ही, झाड़ू हमारे घर में धन और सुख लेकर आती है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, झाड़ू भी घर की सुख-शांति बढ़ाने या घटाने में भागीदार होती है. घर में पनप रहीं नकारात्मक ऊर्जाएं को झाड़ू की मदद से हम बाहर निकाल देते हैं. मान्यता है कि दरिद्रता रूपी कचरे को झाड़ू साफ कर देती है और घर में समृद्धि का आगमन होता है. 

झाड़ू को लेकर वास्कु शास्त्र में अलग नियम
वास्तु शास्त्र कहता है कि अगर आप घर में सही ढंग से और सही जगह पर झाड़ू रखते हैं और किसी शुभ दिन ही उसे खरीदकर घर लाते हैं, तो मां लक्ष्मी का आशीर्वाद हमेशा बना रहेगा. इसलिए झाड़ू को खरीदने के अलग नियम हैं, घर में रखने के अलग, झाड़ू के इस्तेमाल के अलग नियम हैं और पुरानी झाड़ू को बाहर फेंकने के भी अलग नियम. 

Vastu Tips: भूलकर भी घर की इस दिशा में न रखें डस्टबिन, सहना पड़ेगा बड़ा नुकसान

पुरानी झाड़ू का क्या करना चाहिए
अगर कोई झाड़ू टूट जाए या पुरानी हो जाए तो इसे तत्काल रूप से घर से बाहर हटा देना चाहिए. क्योंकि वास्तु शास्त्रके अनुसार, पुरानी झाड़ू नकारात्मक ऊर्जा लेकर आती है. ऐसे में टूटी झाड़ू को सफाई के लिए कभी इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. माना जाता है कि इससे घर के सदस्यों में परेशानी बढ़ जाती है.

कहां और कब फेंकनी चाहिए पुरानी झाड़ू
कहा जाता है कि पुरानी झाड़ू को हमेशा शनिवार, अमावस्या, होलिका दहन के बाद या किसी ग्रहण के बाद घर से हटा देना चाहिए. कहा जाता है कि शनिवार और अमावस्या का दिन झाड़ू हटाने के लिए सबसे सही समय है. इन दिनों में झाड़ू फेंकी जाए तो उसके साथ घर की सारी निगेटिव एनर्जी भी बाहर चली जाती है और घर पर पॉजिटिव एनर्जी आती है.

झाड़ू फेंकने की भी है सही जगह
वास्तु शास्त्र बताता है कि झाड़ू को ऐसी जगह फेंका जाना चाहिए, जहां कोई और उसके ऊपर पैर न रख सके. क्योंकि झाड़ू मां लक्ष्मी का रूप मानी जाती है, इसलिए इसे नाले में या किसी पेड़ के पास नहीं फेंकना चाहिए. वहीं, पुरानी झाड़ू को कभी आग के हवाले भी नहीं करना चाहिए. 

Vastu Tips: अगर आपके घर के नल से हमेशा टपकता रहता है पानी, तो जल्दी करवा लें मरम्मत, नहीं तो हर बूंद में बह जाएगी किस्मत

इस दिन कभी न फेंके झाड़ू
वास्तु शास्त्र के मुताबिक, एकादशी के दिन, गुरुवार को या शुक्रवार को झाड़ू कभी नहीं हटानी चाहिए. क्योंकि गुरुवार और शुक्रवार मां लक्ष्मी का दिन माना जाता है. ऐसे में अगर इन दिनों में झाड़ू फेंकी गई तो मां लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं और घर से बाहर जा सकती हैं.

झाड़ू खरीदने का सही समय
कहा जाता है कि झाड़ू को घर में लाने के लिए कृष्णपक्ष सबसे सही समय होता है. अगर शुक्लपक्ष में झाड़ू खरीदी जाए तो यह दुर्भाग्य का संकेत है. वहीं, वार के हिसाब से झाड़ू मंगलवार, गुरुवार या शनिवार को खरीदनी चाहिए. वहीं, अगर शनिवार या अमावस्या के दिन झाड़ू लाई जाए तो इससे घर दोष मुक्त होता है. 

झाड़ू खरीदने का गलत समय
अगर आपकी साढ़े साती चल रही है तो शनिवार को कभी झाड़ू न खरीदें. मंगलवार या रविवार को ला सकते हैं और शनिवार से झाड़ू लगाना शुरू कर सकते हैं.

घर में कैसे रखें झाड़ू
कहा जाता है कि घर में हमेशा ऐसे झाड़ू रखें कि किसी की नजर में न पड़े. घर के बाहर भी झाड़ू को नहीं रखना चाहिए. घर के अंदर ही किसी साफ स्थान पर इसे रखें.

Vastu Tips: इस वक्त कभी नहीं धोने चाहिए कपड़े, सफाई की जगह जीवन में आ सकती है दरिद्रता

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में लिखी किसी भी जानकारी की सटीकता या विश्वसनीयता की पुष्टि Zee UPUK नहीं करता. मान्यताओं और पंचांग के आधार पर इकट्ठा की गई ये जानकारी हम महज सूचना की तरह पहुंचा रहे हैं. इन्हें मानना या न मानना केवल आप पर निर्भर करता है. किसी भी उपाय का इस्तेमाल करने से पहले अपने भरोसेमंद विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें.

वीडियो देखें यहां-

Trending news