Chardham Yatra 2021: कल बंद हो जाएंगे गंगोत्री धाम के कपाट, जानें मायके के लिए कब निकलेगी मां गंगा की डोली
Advertisement

Chardham Yatra 2021: कल बंद हो जाएंगे गंगोत्री धाम के कपाट, जानें मायके के लिए कब निकलेगी मां गंगा की डोली

मां गंगा की उत्सव डोली का स्नान, श्रृंगार, पूजा-अर्चना सुबह 7:51 से शुरू होगी, जो सुबह 9:00 बजे तक चलेगी. उसके बाद ठीक 11:45 बजे शुभ मुहूर्त पर मां गंगा के कपाट आगामी 6 माह के लिए बंद कर दिए जाएंगे.

फाइल फोटो.

देहरादून: चारधाम (Chardham Yatra 2021) के कपाटों के बंद होने का समय आ गया है. विजयदशमी को हुई तिथियों की औपचारिक घोषणा के अनुसार शीतकाल के लिए सबसे पहले विश्व प्रसिद्ध गंगोत्री धाम (Gangotri Dham) के कपाट शुक्रवार 5 नवंबर को गोवर्धन पूजा (Govardhan Puja 2021) और अन्नकूट के पर्व पर बंद होंगे. इसके लिए तीर्थ पुरोहितों ने तैयारियां शुरू कर दी है. जानकारी के मुताबिक, कपाट 11: 45 मिनट पर बंद कर दिए जाएंगे. 

सुबह 7:51 से शुरू होगी पूजा-अर्चना
गंगोत्री मंदिर समिति के कोषाध्यक्ष महेश चंद्र सेमवाल ने बताया कि मां गंगा की उत्सव डोली का स्नान, श्रृंगार, पूजा-अर्चना सुबह 7:51 से शुरू होगी, जो सुबह 9:00 बजे तक चलेगी. उसके बाद ठीक 11:45 बजे शुभ मुहूर्त पर मां गंगा के कपाट आगामी 6 माह के लिए बंद कर दिए जाएंगे. उसके पश्चात मां गंगा की उत्सव डोली गंगोत्री धाम से हजारों श्रद्धालु एवं रावल तीर्थ पुरोहितों के साथ 11:51 बजे मुखबा (मुखीमठ) के लिए पर प्रस्थान करेगी. मां गंगा का रात्रि विश्राम भैरव घाटी के भैरव मंदिर में होगा. 6 नवंबर भैया दूज के पर्व पर मां गंगा की उत्सव डोली अपने मायके मुखीमठ पहुंचेगी. जहां ग्रामीण उनका स्वागत करेंगे और आगामी शीतकाल के लिए श्रद्धालु यहीं पर मां गंगा के दर्शन कर सकेंगे. 

ये भी पढ़ें- Govardhan Puja 2021: क्यों होती है गोवर्धन पूजा? जानें पौराणिक कथा,पूजा विधि-मुहूर्त

20 नवंबर को चारधाम यात्रा का होगा समापन
इसके अलावा शनिवार, 6 नवंबर को यमुनोत्री धाम के कपाट भैया दूज के अवसर पर दोपहर 12.30 बजे बंद किए जाएंगे. इसी दिन केदारनाथ के कपाट भी बंद किए जाएंगे. जबकि 20 नवंबर को बद्रीनाथ मंदिर के कपाट बंद होंगे. इसके साथ ही इस साल की चारधाम यात्रा समाप्त हो जाएगी. बता दें कि इस साल कोविड-19 के कारण विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा की शुरुआत 18 सितंबर को हुई थी. बता दें कि इस बार चारधाम तीर्थयात्रियों की संख्या रिकॉर्ड चार लाख से ज्यादा पहुंच गई है, जिसमें से दो लाख से अधिक तीर्थयात्री अब तक केदारनाथ धाम पहुंचे हैं. 

ये भी पढ़ें- आपदा के बाद 5वीं बार केदारनाथ आएंगे PM Modi, 10 कुंतल फूलों से सजा मंदिर

WATCH LIVE TV

Trending news