Zee Rozgar Samachar

2+2 वार्ता: अमेरिकी विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री आज पहुंचेंगे भारत, LAC पर होगी चर्चा

26 और 27 अक्टूबर को दिल्ली में होने वाली टू प्लस टू मंत्री स्तरीय बैठक (India USA 2+2 dialogue) में भारत और अमेरिका के बीच चीन और पाकिस्तान के मुद्दे पर अहम चर्चा होने की संभावना है.

2+2 वार्ता: अमेरिकी विदेश मंत्री और रक्षा मंत्री आज पहुंचेंगे भारत, LAC पर होगी चर्चा
(फाइल फोटो)
Play

नई दिल्ली: भारत और अमेरिका के बीच दिल्ली में होने वाली टू प्लस टू मंत्री स्तरीय बैठक (India USA 2+2 dialogue) में हिस्सा लेने के लिए अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) और रक्षा मंत्री मार्क टी एस्पर (Mark T Esper) आज (सोमवार) दिल्ली पहुंचेंगे. भारत-चीन विवाद और अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से एक हफ्ते होने वाली बैठक को दोनों देशों के लिए काफी अहम माना जा रहा है. वार्ता में चीन और पाकिस्तान के मुद्दे पर अहम चर्चा होने की संभावना है. यह बैठक 26 और 27 अक्टूबर को दिल्ली में होगी.

पीएम मोदी से भी कर सकते हैं बात
'टू प्लस टू' मंत्री स्तरीय बैठक में माइक पोम्पिओ और मार्क एस्पर अपने समकक्ष भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से बातचीत करेंगे. इसके बाद दोनों नेता संयुक्त रूप से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से भी बात कर सकते हैं. 

यात्रा से पहले पॉम्पियो ने किया ट्वीट
अमेरिकी विदेश सचिव माइक पोम्पिओ (Mike Pompeo) अपने दो दिवसीय भारत दौरे के लिए अमेरिका से उड़ान भर चुके हैं. उन्होंने ट्विटर पर लिखा, 'भारत, श्रीलंका, मालदीव और इंडोनेशिया के लिए मेरी यात्रा शुरू हो गई है. स्वतंत्र, मजबूत और समृद्ध राष्ट्रों से बने इंडो पैसिफिक क्षेत्र में साझा दृष्टिकोण को बढ़ावा देने के लिए हमारे पार्टनर के साथ जुड़ने के इस अवसर के लिए आभारी हूं.'

दोनों देशों के बीच होंगे कई अहम समझौते
इस मुलाकात में भारत और अमेरिका के बीच बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपरेशन एग्रीमेंट (Basic Exchange and Cooperation Agreement) के तहत कुछ समझौते होगें. इनमें क्षेत्रीय सुरक्षा सहयोग, रक्षा सूचना साझा करने, सैन्य बातचीत और रक्षा व्यापार के समझौते शामिल हैं. इस समझौते से भारत को अमेरिका की ओर से सटीक जियोस्पेशियल डेटा मिलेगा, जिसका इस्तेमाल मिलिट्री ऑपरेशंस में काफी कारगर साबित होगा.

वार्ता से चीन को लगी मिर्ची
भारत और अमेरिका के बीच होने वाली टू प्लस टू मंत्री स्तरीय बैठक से चीन को मिर्ची लगी है. चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने लिखा है कि माइक पॉम्पियो अपनी यात्राओं के जरिए 'चीन-विरोधी संयुक्त मोर्चा' बनाने की कोशिश कर रहे हैं.

LIVE टीवी

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.