New Parliament Building: संसद भवन बनाने वालों ने की दिल छू लेने वाली बात, PM मोदी को कर दिया 'सरप्राइज'
Advertisement
trendingNow11253101

New Parliament Building: संसद भवन बनाने वालों ने की दिल छू लेने वाली बात, PM मोदी को कर दिया 'सरप्राइज'

New Parliament Building: नए संसद भवन का उद्घाटन साल के अंत तक हो सकता है. अधिकारियों का कहना है कि संसद का शीतकालीन सत्र नई बिल्डिंग में ही होगा.

New Parliament Building: संसद भवन बनाने वालों ने की दिल छू लेने वाली बात, PM मोदी को कर दिया 'सरप्राइज'

PM Modi At New Parliament Building: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सोमवार को नए संसद भवन की छत पर लगे राष्ट्रीय चिन्ह का अनावरण किया. इस राष्ट्रीय प्रतीक को कांस्य से बनाया गया है. इसका वजन 9,500 किलोग्राम है और इसकी ऊंचाई में 6.5 मीटर है. राष्ट्रीय प्रतीक को सपोर्ट देने के लिए लगभग 6,500 किलोग्राम वजन वाले स्टील की एक सहायक संरचना का निर्माण किया गया है. नए संसद भवन का उद्घाटन साल के अंत तक हो सकता है. अधिकारियों का कहना है कि संसद का शीतकालीन सत्र नई बिल्डिंग में ही होगा. राष्ट्रीय चिन्ह का अनावरण करते हुए पीएम मोदी ने वहां मौजूद श्रमिकों से बात भी की. इस दौरान श्रमिकों ने कुछ ऐसा कह दिया कि पीएम मोदी हंस पड़े. आइये आपको बताते हैं पीएम मोदी के श्रमिकों से संवाद के बारे में.

पीएम मोदी ने की श्रमिकों से बातचीत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए संसद भवन के निर्माण में लगे श्रमिकों से बातचीत की और उनसे कहा कि उन्हें अपने काम पर गर्व महसूस करना चाहिए. उन्होंने कहा कि वे देश के गौरव में बहुत बड़ा योगदान दे रहे हैं. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'संसद के निर्माण में शामिल श्रमजीवी लोगों के साथ मेरी अद्भुत बातचीत हुई. हमें उनके प्रयासों पर गर्व है और हमारे देश में उनके योगदान को हमेशा याद रखेंगे.'

शबरी की कुटिया..!

इस दौरान एक श्रमिक ने पीएम मोदी से कहा कि ये आपकी कुटिया है. खुशी व्यक्त करते हुए श्रमिक ने नए संसद भवन की तुलना शबरी की कुटिया से की और इसमें पीएम मोदी के आगमन को शबरी की कुटिया में भगवान श्रीराम के आगम से तुलना की. श्रमिक की बतों से पीएम मोदी गद-गद हो गए. उन्होंने हल्के-फुल्के अंदाज में कहा, 'वाह..वाह, यह आपकी कुटिया है!' फिर उन्होंने कहा कि देश के हर गरीब को भी यह महसूस करना चाहिए कि यह उनकी कुटिया है. आपने (श्रमिक) बहुत अच्छी बात कही है.

इतिहास का निर्माण कर रहे हैं?

पीएम मोदी ने संसद भवन के निर्माण में लगे लोगों से पूछा कि क्या उन्हें लगता है कि वे एक इमारत बना रहे हैं या इतिहास का निर्माण कर रहे हैं? वहां मौजूद सभी लोगों ने एक साथ कहा, 'इतिहास'. उन्होंने उनसे संसद भवन के निर्माण और कुछ अन्य परियोजनाओं में काम करने के बारे में महसूस किए गए अंतर के बारे में भी पूछा. श्रमिकों के समूह ने कहा कि उन्हें नए संसद भवन में काम करने पर गर्व महसूस हो रहा है. पीएम मोदी ने उनका हालचाल पूछा और यह भी पूछा कि क्या आप लोगों ने COVID-19 का टीका लगवाया है या नहीं.

ओम बिरला भी थे मौजूद

उद्घाटन के मौके पर पीएम मोदी के साथ लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश और शहरी विकास मंत्री हरदीप सिंह भी शामिल हुए. उन्होंने साइट पर एक धार्मिक समारोह में भी भाग लिया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

LIVE TV

Trending news