कश्मीर घाटी को इस बार क्या हो गया? अब दिल्ली और चंडीगढ़ से भी अधिक 'गरम' हुआ श्रीनगर
Advertisement

कश्मीर घाटी को इस बार क्या हो गया? अब दिल्ली और चंडीगढ़ से भी अधिक 'गरम' हुआ श्रीनगर

Srinagar: श्रीनगर में हालत तो ये हो गई कि वहां दिल्ली और चंडीगढ़ से भी अधिक तापमान बना हुआ है. इतना ही नहीं घाटी में बर्फबारी में पूरे सौ प्रतिशत की कमी सामने आई है. गुरेज और कुछ ऊपरी इलाकों में हल्की बर्फबारी की आहट जरूर है. 

कश्मीर घाटी को इस बार क्या हो गया? अब दिल्ली और चंडीगढ़ से भी अधिक 'गरम' हुआ श्रीनगर

Weather In Kashmir Valley: इस बार जम्मू-कश्मीर का मौसम लुका-छिपी के खेल से बाहर नहीं आ रहा है. पहले तो बर्फ के सूखे से लोग परेशान हुए तो वहीं अब सामान्य से अधिक असामान्य तापमान ने श्रीनगर शहर को दिल्ली और चंडीगढ़ और जम्मू से अधिक गर्म बनाया है क्योंकि कश्मीर घाटी में मौसम में अभूतपूर्व बदलाव देखा जा रहा है. जनवरी महीने में घाटी में अब तक बर्फबारी में 100% की कमी देखी गई है, लेकिन कश्मीर की गुरेज घाटी से थोड़ी राहत मिली, जहां पिछली रात हल्की बर्फबारी हुई थी.

तापमान सामान्य से ऊपर

असल में आम तौर पर जनवरी में, गुलमर्ग, पहलगाम और सोनमर्ग जैसे पर्यटक रिसॉर्ट्स सहित अधिकांश कश्मीर घाटी में पर्याप्त बर्फ जमा होती थी, लेकिन इस साल, कश्मीर का शीतकालीन वंडरलैंड, गुलमर्ग सूखा है और कहीं भी बर्फ नहीं देखी जा रही है. दिन का तापमान भी सामान्य से ऊपर बना हुआ है, जिससे श्रीनगर देश की राजधानी दिल्ली से भी अधिक गर्म है.

कोई बर्फबारी या बारिश नहीं
कश्मीर घाटी इस मौसम में सबसे लंबे समय तक सूखे का सामना कर रही है, घाटी में कोई बर्फबारी या बारिश नहीं हुई है, मौसम विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जनवरी के महीने में अब तक 100 प्रतिशत बारिश की कमी है, लेकिन उत्तरी कश्मीर के गुरेज़ से थोड़ी राहत मिली है जहां ऊंचाई वाले इलाकों में ताजा बर्फबारी हुई, हालांकि बहुत हल्की.

मौसम ज्यादातर शुष्क रहेगा?
मौसम विभाग, कश्मीर के निदेशक मुश्ताक अहमद ने कहा, ''पूरे जम्मू-कश्मीर में मौसम शुष्क है और अगले एक सप्ताह के दौरान 23 जनवरी तक मौसम ज्यादातर शुष्क रहेगा. गुरेज जैसे ऊंचे इलाकों में हल्की बर्फबारी और बारिश को छोड़कर अगले कुछ दिनों तक इस शुष्क दौर से कोई बड़ी राहत नहीं मिलने वाली है.''

पिछले कुछ वर्षों में ग्लेशियर सिकुड़ते रहे हैं और इस साल बर्फबारी नहीं हुई है और बर्फबारी न होने से सिकुड़न की दर तेज हो सकती है. सूखे के प्रभाव से बागवानी क्षेत्र को भी प्रभावित कर सकते हैं. बर्फ नहीं है और इसका असर पर्यटन पर भी पड़ेगा. 

क्या हैं इसके कारण?
मौसम विशेषज्ञों ने कहा है कि समुद्र की सतह के तापमान में वृद्धि ने वैश्विक मौसम को बाधित कर दिया है और हिमालय क्षेत्र में कम बारिश और बर्फबारी का एक कारण यह भी है. गुलमर्ग और पहलगाम जैसी जगहों पर जाने वाले पर्यटक बेहद निराश हैं क्योंकि इन हिल स्टेशनों पर बर्फ की चादर नहीं है.

असामान्य शुष्क मौसम के कारण श्रीनगर और घाटी के अन्य हिस्सों में दिन के तापमान में भी वृद्धि हुई है. पिछले कुछ दिनों के दौरान श्रीनगर शहर में अधिकतम तापमान 14.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो दिन के औसत सामान्य तापमान से 8.1 डिग्री सेल्सियस अधिक था, जिससे ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर दिल्ली, चंडीगढ़, अमृतसर लुधियाना और जम्मू की तुलना में अधिक गर्म रहा.

Trending news