मौसम बना दिल्ली की मुसीबत, प्रदूषण से जल्द नहीं मिलेगी राहत; दिनभर छाई रहेगी धुंध
X

मौसम बना दिल्ली की मुसीबत, प्रदूषण से जल्द नहीं मिलेगी राहत; दिनभर छाई रहेगी धुंध

Delhi Pollution News: दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर लगातार बहुत खराब श्रेणी में बना हुआ है. एक्यूआई में सुधार होता नहीं दिख रहा है. इस बीच दिल्लीवासियों की परेशानी बढ़ सकती है.

मौसम बना दिल्ली की मुसीबत, प्रदूषण से जल्द नहीं मिलेगी राहत; दिनभर छाई रहेगी धुंध

नई दिल्ली: देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर (Delhi-NCR) की हवा अभी भी जहरीली बनी हुई है. प्रदूषण (Pollution) के स्तर में जरा भी सुधार होता नहीं दिख रहा है. इस बीच मौसम (Weather) दिल्लीवासियों की मुसीबत बढ़ा सकता है क्योंकि खतरनाक स्तर के प्रदूषण (Dangerous Level Of Pollution) से आज (शुक्रवार को) भी कोई राहत नहीं मिलेगी. आज हवा चलने के कोई आसार नहीं हैं और आसमान में धुंध वैसे ही छाई रहेगी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के पूर्वानुमान के मुताबिक, रविवार तक दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. हालांकि नवंबर महीने में ठंड ज्यादा नहीं बढ़ेगी क्योंकि शीत लहर (Cold Wave) इस महीने नहीं चलेगी.

बहुत खराब श्रेणी में दिल्ली का एक्यूआई

सेंट्रल पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड (CPCB) के मुताबिक, दिल्ली में आज एक्यूआई (AQI) 368 दर्ज किया गया, जो बहुत खराब श्रेणी में है. जबकि PM 2.5 332 है. इसके अलावा नोएडा में एक्यूआई 384 दर्ज किया गया. वहीं गुरुग्राम में एक्यूआई 309 और गाजियाबाद में 384 रिकॉर्ड किया गया. बता दें कि दिल्ली का न्यूनतम तापमान (Minimum Temperature) गुरुवार को 10 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) 26 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग (IMD) ने दिल्ली-एनसीआर में रविवार को तेज हवा चलने की संभावना जताई है. उम्मीद है कि तब प्रदूषण से कुछ राहत मिलेगी.

ये भी पढ़ें- पार्टी, रेस और हत्या वाली मिस्ट्री! थ्योरी के फेर में फंसी मॉडल्स की मौत

दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में प्रदूषण से हालात भयावह

दिल्ली के जहांगीरपुरी में एक्यूआई का स्तर सबसे खराब रहा. जहांगीरपुरी में एक्यूआई 433 रिकॉर्ड किया गया. वहीं शादीपुर में 425, नरेला में 404, बवाना में 416, वजीरपुर में 409, अलीपुर में 393, आईटीओ में 370, आनंद विहार में 398, पूसा में 352, एयरपोर्ट पर 328, मुंडका में 422 और पंजाबी बाग में 406 दर्ज किया गया. दिल्ली में प्रदूषण से हालात अब भी बेहद खराब हैं. AQI में सुधार ही नहीं हो पा रहा है. दिल्ली सरकार प्रदूषण को कम करने की जोर आजमाइश करती दिखाई दे रही है. फायर ब्रिगेड की टीम राजधानी दिल्ली के 13 हॉट स्पॉट्स पर पानी का छिड़काव करेगी.

एनसीआर के भिवाडी औद्योगिक क्षेत्र की आबोहवा भी खतरनाक स्तर पर पहुंच गई है. प्रशासन ने सख्ती करते हुए यहां कार चलाने पर पाबंदी लगा दी है. वहीं निर्माण कार्यों सहित कई प्रतिबंध लगाए गए हैं.

(इनपुट- एएनआई)

LIVE TV

Trending news