केरल के बाद इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी
Advertisement
trendingNow1435089

केरल के बाद इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

केरल में भीषण तबाही मचाने के बाद अब गुजरात और कर्नाटक में बारिश ने अपना तांडव दिखाना शुरू कर दिया है.

पीएम मोदी ने बाढ़ से तबाह केरले के लिए तत्काल 500 करोड़ की सहायता राशि देने का ऐलान किया है.

नई दिल्ली: केरल में भारी बारिश और बाढ़ के चलते बीते नौ दिनों में 324 लोगों की जान चली गई है. अब तक दो लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है. एनडीआरएफ और बचाव दल जी जान से बाढ़ में फंसे लोगों को बचाने की कोशिश में लगे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, केरल से बारिश का खतरा अभी टला नहीं है. यहां आने वाले 48 घंटों में भारी से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है. केरल में भीषण तबाही मचाने के बाद अब गुजरात और कर्नाटक में बारिश ने अपना तांडव दिखाना शुरू कर दिया है. गुजरात के कई इलाकों में शुक्रवार को भारी बारिश के चलते जलभराव की स्थिति पैदा हो गई थी. हालांकि यहां शनिवार को बारिश में कुछ कमी देखने को मिली है.  

  1. केरल में बारिश का तांडव जारी
  2. अब तक 324 लोगों की मौत
  3. गुजरात और कर्नाटक में भारी बारिश की चेतावनी

इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट
भारतीय मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, अगले 4 दिनों में गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ, कर्नाटक, महाराष्ट्र के तटीय इलाकों, कोंकण, गोवा और लक्षद्वीप में भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र और तेलंगाना के कुछ इलाकों में तेज बारिश हो सकती है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ इलाकों, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और ओडिशा में बारिश हो सकती है.    

यह भी पढ़ें: PM मोदी ने किया बाढ़ग्रस्‍त इलाकों का हवाई दौरा, 500 करोड़ रुपये की मदद दी

कहां कितनी बारिश हुई
मौसम विभाग के मुताबिक, गुरुवार को अहमदाबाद में 9cm, उदयपुर में 6cm, सुरेंद्रनगर में 4cm बारिश रिकॉर्ड की गई. इसके अलावा पंजाब के लुधियाना और अंबाला में 2-2 Cm बारिश दर्ज की गई. बारिश के चलते गुजरात, राजस्थान और मध्य प्रदेश में तापमान में तीन से पांच डिग्री तक गिरावट देखी गई.

यह भी पढ़ें: जलप्रलय से जूझता केरल, लाखों लोग बेघर, तस्वीरों में देखिए पानी का कहर  

सूरत में एक की मौत
भारी बारिश के चलते गुरुवार को गुजरात सूरत, अहमदाबाद, बनासकाठा, पंचमलाल, पाटण, कच्छ और सौराष्ट्र जलभराव हो हो गया. सूरत में आकाशीय बिजली गिरने से 21 वर्षीय युवक की मौत हो गई. इसके अलाव जगह-जगह पेड़ गिरने से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. इसके अलावा भावनगर  के भरत नगर इलाके एक तीन मंजिला इमारत गिर गई. हादसे के समय इमारत में 15 लोग थे जिन्हें बचावदल ने समय पर रेस्क्यू कर लिया. 

पीएम ने केरल को दी 500 करोड़ आर्थिक सहायता
उधर, केरल में बाढ़ से हालात बदतर हैं. इस गंभीर स्थिति को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शुक्रवार रात केरल पहुंचे. पीएम मोदी ने शनिवार को कोच्चि में मुख्‍यमंत्री पिनाराई विजयन, केंद्रीय मंत्री केजे अल्‍फोंस और अन्‍य अधिकारियों के साथ बाढ़ और राहत कार्यों को लेकर समीक्षा बैठक की. इसके बाद उन्‍होंने सीएम विजयन के साथ बाढ़ग्रस्‍त इलाकों का हवाई दौरा शुरू किया. पीएम ने बाढ़ की मार झेल रहे केरल के लिए तत्‍काल आर्थिक सहायता के रूप में 500 करोड़ रुपए देने का ऐलान किया है. इससे पहले भी पीएम की ओर से 100 करोड़ रुपये आर्थिक सहायता की घोषणा की गई थी. बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए देशभर से लोग आगे आ रहे हैं और अपनी क्षमता के अनुसार मदद की पेशकश कर रहे हैं. 
 

Trending news