Weather Report: UP-MP से लेकर महाराष्ट्र-गुजरात तक भारी बारिश का कहर, यहां बिजली की चेतावनी जारी
Advertisement
trendingNow11875131

Weather Report: UP-MP से लेकर महाराष्ट्र-गुजरात तक भारी बारिश का कहर, यहां बिजली की चेतावनी जारी

Weather News: बारिश के पानी का कहर उत्तर से दक्षिण भारत तक कई राज्यों में दिखाई दे रहा है. मौसम विभाग (IMD) ने इसके लिए अलर्ट भी जारी किया है. आसमानी बिजली से भी लोगों को सावधान रहने के लिए कहा गया है.

Weather Report: UP-MP से लेकर महाराष्ट्र-गुजरात तक भारी बारिश का कहर, यहां बिजली की चेतावनी जारी

Weather Report Latest Update: आफत के काले बादलों का असर यूपी (UP), एमपी (MP), महाराष्ट्र (Maharashtra) और गुजरात (Gujarat) समेत उत्तर से लेकर दक्षिण भारत में दिखाई दे रहा है. महाराष्ट्र और गुजरात में तो प्रशासन को बांधों के दरवाजे खोलने की जरूरत पड़ी. भारी बारिश के अलर्ट का असर देश के कई राज्यों में दिखाई दिया. एमपी और यूपी में तो भारी बारिश ने लोगों को मुसीबत में डाल दिया. शनिवार को देश के कई राज्यों में भारी बारिश हुई लेकिन ये बारिश मध्य प्रदेश कहर बन गई. भारी बारिश का कहर एमपी के साथ साथ यूपी में जमकर दिखाई देने वाला है. मौसम विभाग (IMD) ने यूपी के पूर्वांचल में बारिश के साथ बिजली की चेतावनी जारी की है. कुछ जिलों में दो से तीन दिन तक बारिश होगी. आइए जानते हैं कि बारिश का प्रकोप कहां-कहां है?

एमपी में आसमानी आफत का कहर

शनिवार को मध्य प्रदेश में आसमान से आफत ऐसे बरसी कि सड़क से गली और घरों तक पानी पहुंच गया. मौसम विभाग ने आज के लिए भी पूरे एमपी में अलर्ट जारी किया है. शनिवार को एमपी के कई जिलों में 200 एमएम से भी ज्यादा बारिश हुई. उज्जैन में भारी बारिश ने पूरे शहर की ऐसी हालत कर दी कि लोगों को एक गली से दूसरी गली में जाने के लिए नाव का इस्तेमाल करना पड़ा. हालात ऐसे हो गए कि लोगों की मदद के लिए NDRF, SDRF की टीमों को मोर्चा संभालना पड़ा.

बारिश के पानी में डूबी वैन

इंदौर में भारी बारिश ने रिकॉर्ड ही बना दिया. 24 घंटों में 11 इंच बारिश हुई जिससे आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. यात्रियों से भरी ट्रैवलर वैन बारिश के पानी में डूब गई. जिस वक्त वैन पानी में डूबी उस वक्त उसमें 10 से 15 यात्री सवार थे, जिन्हें SDRF की टीम ने सुरक्षित निकाला है. खरगोन जिले में भी बाढ़ जैसे हालात हैं. नदी-नाले उफान पर हैं. ऐसे में जिले के भीकनगांव थाना इलाके में पुनास्ला की पुलिया पर बाढ़ का पानी होने के बाद भी पुलिया पार करने के दौरान कार तेज बहाव में फंस गई. देखते देखते बाढ़ का पानी पुलिया पर बढ़ गया. फिर कार सवार युवक ने जैसे-तैसे अपनी जान बचाई.

यूपी में उफान पर कई नदियां

यूपी में भारी बारिश के कारण नदियां उफान पर हैं. कई जिलों में नदी से सटे इलाके पानी में डूब गए हैं. बिजनौर में तो भारी बारिश के बाद गंगा का जलस्तर खतरे के निशान के पार पहुंच गया. नदी के बहाव को पार करने की कोशिश में तो एक बस भी फंस गई, जिस दौरान बस फंसी उसमें यात्री भी सवार थे. यात्रियों ने शोर मचाया तो पुलिस मौके पर पहुंच गई. पुलिस ने वहां खड़ी मशीन के जरिए लोगों को बस से बाहर निकाला.

बारिश के बाद फंसी दूल्हे की कार

वहीं, बाराबंकी में आई बाढ़ की त्रासदी में तो दूल्हे की कार फंस गई. वायरल वीडियो में दूल्हे की कार जिस रास्ते से जा रही थी वहां पानी भरा हुआ था. इस दौरान कार चारों ओर चक्कर लगाती दिखाई दी. भारी बारिश के कारण वाराणसी में भी नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया. इससे सभी 84 घाटों का संपर्क आपस में टूट गया. दशाश्वमेध घाट पर गंगा सेवा निधि द्वारा होने वाली विश्व प्रसिद्ध मां गंगा की आरती एक बार फिर सीढ़ियों पर संपन्न हुई. हालांकि लोगों ने इस दौरान भी नाव में बैठकर भव्य आरती का लुत्फ उठाया.

महाराष्ट्र-गुजरात में मंडरा रहे काले बादल

महाराष्ट्र और गुजरात में तो आफत के काले बादल मंडराने लगे हैं. महाराष्ट्र के जलगांव में हतनूर डैम के 41 दरवाजों को खोल दिया गया है. इसके बाद से ही नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है. प्रशासन ने आसपास के इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया है. गुजरात के सरदार सरोवर का नजारा भी भयावह है. 30 में से 23 गेट खोलने के बाद नदी का जलस्तर बढ़ गया है. बाढ़ के असर से बचने के लिए भरूच समेत निचले इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है.

नर्मदा बांध से पानी छोड़े जाने की संभावना के बाद जिला प्रशासन की ओर से वडोदरा जिले के नदी किनारे के गांवों को अलर्ट करने के निर्देश दिए गए हैं. वडोदरा के दाभोई तालुका के 3, शिनोर और करजन तालुका के कुल 22 गांवों के नागरिकों से नदी किनारे न जाने की अपील की गई है. तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में भी तेज बारिश ने तापमान में गिरावट आई. हालांकि, कुछ इलाकों में तेज बारिश के बाद हुए जलभराव के कारण लोगों को परेशानी हुई.

Trending news