बारिश से हाहाकार, 35 लोगों की मौत; राज्य सरकार ने की छुट्टी की घोषणा, IMD ने जारी की चेतावनी
Advertisement
trendingNow12412197

बारिश से हाहाकार, 35 लोगों की मौत; राज्य सरकार ने की छुट्टी की घोषणा, IMD ने जारी की चेतावनी

Weather Update Today: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने मंगलवार (3 सितंबर) को आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में और अधिक बारिश की भविष्यवाणी की है, जिसके बाद आंध्र प्रदेश सरकार ने छुट्टी की घोषणा कर दी है.

बारिश से हाहाकार, 35 लोगों की मौत; राज्य सरकार ने की छुट्टी की घोषणा, IMD ने जारी की चेतावनी

Andhra Pradesh-Telangana Rainfall: आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में लगातार भारी बारिश हो रही है, जिसके बाद दोनों राज्यों में 35 लोगों की मौत हो चुकी है. कई इलाकों में सड़कों और रेल पटरियों के क्षतिग्रस्त होने से संपर्क टूट गया और हजारों एकड़ कृषि फसल जलमग्न हो गई हैं. विजयवाड़ा में भारी बारिश के कारण बाढ़ के हालात हैं और जनजीवन पूरी तरह अस्त व्यस्त हो गया है. हालात को देखते हुए एनडीआरएफ (NDRF) राहत बचाव काम चला रही है और ड्रोन के जरिए खाने और मेडिकल का सामान पहुंचाया जा रहा है.

आंध्र प्रदेश सरकार ने की छुट्टी की घोषणा

आंध्र प्रदेश सरकार ने लगातार हो रही बारिश (Andhra Pradesh Rain) के कारण 3 सितंबर को छुट्टी की घोषणा की है. पिछले तीन दिनों में तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में अप्रत्याशित बारिश और बाढ़ के कारण 35 लोगों की मौत हो चुकी है. राहत और बचाव कार्य में जुटी एजेंसियों और दोनों राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने स्थिति से निपटने के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं. तेलंगाना में वर्षाजनित घटनाओं में 16 लोगों की मौत हुई है, जबकि पड़ोसी आंध्र प्रदेश में 19 लोगों की मौत हो गई.

इन राज्यों में भी बारिश की चेतावनी

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के अलावा भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अन्य कई राज्यों में भी भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. हिमाचल प्रदेश राज्य मौसम विभाग ने 3 सितंबर के लिए येलो अलर्ट जारी किया है और कम से कम नौ जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (Mausam Vibhag) ने अगले कुछ दिनों में सौराष्ट्र, कच्छ, ओडिशा, तेलंगाना, पूर्वी राजस्थान, माहे और गुजरात सहित कई क्षेत्रों में बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की है.

माता वैष्णो देवी मार्ग पर लैंडस्लाइड, Video में देखें हादसे का डरावना मंजर

दिल्ली के कई इलाकों में बारिश, तापमान गिरा

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार सुबह मौसम सुहाना रहा, जबकि शहर के कई इलाकों में बारिश हुई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दिल्ली में अधिकतम तापमान 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के लिए सामान्य तापमान से थोड़ा कम है. आईएमडी के मुताबिक, दिन के दौरान 0.01 से 0.04 मिलीमीटर के बीच मामूली वर्षा दर्ज की गई. शहर में इस वर्ष अब तक 837.4 मिमी वर्षा दर्ज की गई है, जो सामान्य से 56 प्रतिशत अधिक है. मौसम विभाग ने अगले दो दिनों के लिए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है, जिसमें शहर में आमतौर पर बादल छाए रहने और हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया गया है. विभाग ने बताया कि मंगलवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- शर्मनाक! वो गंगा में डूब रहे थे...उनको बचाने की कीमत मांगी जा रही थी 10 हजार

गुजरात में भारी बारिश

गुजरात के कई हिस्सों में सोमवार को भारी बारिश हुई और भरूच शहर में शाम चार बजे से छह बजे के बीच 120 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने इस सप्ताह राज्य में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. 2 दिन की राहत के बाद सोमवार की बारिश हुई. पिछले सप्ताह राज्य में बहुत भारी बारिश हुई थी, जिसके कारण व्यापक बाढ़ आ गई थी. राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र (एसईओसी) के आंकड़ों के अनुसार, दिन में दक्षिण गुजरात के भरूच, तापी, डांग और नवसारी जिलों में भारी बारिश हुई और तापी जिले के सोनगढ़ और व्यारा तालुकाओं एवं डांग के वघई में शाम छह बजे तक 12 घंटे की अवधि में 200 मिमी से अधिक बारिश हुई.

नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news