Rainfall Alert: महाराष्ट्र, गुजरात, एमपी में रेड अलर्ट, क्या दिल्ली-एनसीआर में होगी बारिश; IMD ने दिया लेटेस्ट अपडेट
Advertisement
trendingNow12371810

Rainfall Alert: महाराष्ट्र, गुजरात, एमपी में रेड अलर्ट, क्या दिल्ली-एनसीआर में होगी बारिश; IMD ने दिया लेटेस्ट अपडेट

Heavy Rainfall Alert: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश में बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही आईएमडी ने ने अगले 3 दिनों में हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान लगाया है.

Rainfall Alert: महाराष्ट्र, गुजरात, एमपी में रेड अलर्ट, क्या दिल्ली-एनसीआर में होगी बारिश; IMD ने दिया लेटेस्ट अपडेट

Weather Update 7th August 2024: देशभर के कई राज्यों में बारिश कहर बनकर बरस रही है और कई जगहों पर बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कई राज्यों में भारी बारिश (Heavy Rainfall) की चेतावनी दी है और रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया है. इसके साथ ही मौसम विभाग (Mausam Vibhag) ने दिल्ली-एनसीआर के मौसम (Delhi-NCR Weather) को लेकर अपडेट दिया है और बताया है कि आज (7 अगस्त) राष्ट्रीय राजधानी में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश (Delhi Rain) हो सकती है. इसको लेकर मौसम विभाग ने येलो अलर्ट (IMD Yellow Alert) जारी किया है.

दिल्ली के लोगों को गर्मी से मिलेगी राहत

दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में बारिश के बाद आज तापमान में गिरावट आ सकती है. राष्ट्रीय राजधानी में मंगलवार को उमस भरे दिन के बाद अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 35.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले दो दिनों के लिए शहर में हल्की से मध्यम बारिश का 'येलो अलर्ट’ जारी किया है. आईएमडी ने बुधवार को गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान जताया है. इसके साथ ही आईएमडी ने आज (7 अगस्त) अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई है. बारिश के बाद प्रदूषण से भी राहत मिली है और केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार, दिल्ली में मंगलवार शाम 4 बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 60 दर्ज किया गया, जो ‘संतोषजनक’ श्रेणी में आता है.

इन राज्यों में होगी भारी बारिश, रेड अलर्ट जारी

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अगले 3 दिनों में हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश का अनुमान लगाया है और आज (7 अगस्त) के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही आईएमडी ने महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश में बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने केरल में भी भारी बारिश जारी रहने की आशंका जताई है.

हिमाचल के 7 जिलों में बाढ़ का खतरा

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के 12 जिलों में से सात जिलों कांगड़ा, सिरमौर, चंबा, शिमला, कुल्लू, किन्नौर और मंडी के अलग-अलग हिस्सों में मध्यम बाढ़ का खतरा होने की चेतावनी दी है. दूसरी तरफ, अधिकारियों ने बताया कि 27 जून से छह अगस्त के बीच बारिश से संबंधित घटनाओं में 93 लोगों की मौत हो गई है, जबकि राज्य को 748 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. मौसम विभाग ने बुधवार शाम तक अगले 24 घंटों के लिए बिलासपुर, चंबा, हमीरपुर, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सिरमौर, सोलन और ऊना के 10 जिलों में बहुत भारी बारिश का 'ऑरेंज' अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा कि मंगलवार शाम से मॉनसून की गतिविधियां तेज हो गई हैं और यह अगले पांच से छह दिनों तक जारी रहेंगी, जिससे पूरे राज्य में बड़े पैमाने पर बारिश होगी.

Trending news