Weather Update Today: आज भी होगी बारिश या मिलेगी राहत? कैसा रहेगा मौसम, IMD ने बता दिया अपडेट
Advertisement
trendingNow12429180

Weather Update Today: आज भी होगी बारिश या मिलेगी राहत? कैसा रहेगा मौसम, IMD ने बता दिया अपडेट

Delhi Weather Update Today: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार (11 सितंबर) रात से ही दिल्ली में रुक-रुक कर बारिश हो रही है, जिसकी वजह से कई इलाकों में पानी भर गया है. इस साल दिल्ली में सितंबर महीने में 125.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई है जो सामान्य से 55 प्रतिशत अधिक है.

Weather Update Today: आज भी होगी बारिश या मिलेगी राहत? कैसा रहेगा मौसम, IMD ने बता दिया अपडेट

Delhi-NCR Rainfall Alert Today: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार (11 सितंबर) से लगातार बारिश हो रही है. इस वजह से कई इलाकों में पानी भर गया है और लोगों को भीषण जाम (Delhi Traffic Jam) की समस्या से जूझना पड़ रहा है. अब भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज (14 सितंबर) के मौसम (Delhi Weather Update) को लेकर अपडेट दिया है और बताया है कि आज थोड़ी राहत मिलेगी. हालांकि, इसके 2 दिनों से हो रही बारिश से हवा (Delhi Air Pollution) एकदम साफ हो गई है और शुक्रवार को इस साल की अब तक की सबसे स्वच्छ हवा दर्ज की गई. मौसम विभाग के अनुसार बारिश के बाद अधिकतम तापमान 27.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से छह डिग्री कम है.

दिल्ली में आज कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, शुक्रवार दोपहर तक दिल्ली में 'येलो अलर्ट' जारी था, जिसे अब अपडेट कर ‘ऑरेंज अलर्ट’ कर दिया गया है.  मौसम विभाग ने शनिवार को आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश (Delhi Rainfall Alert) होने का अनुमान जताया है. बारिश में कमी आने के बाद आज तापमान में भी बढ़ोतरी हो सकती है और शनिवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 32 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है.

सितंबर महीने में सामान्य से 55 प्रतिशत अधिक बारिश

दिल्ली में सितंबर के शुरुआती दिनों में वार्षिक और मौसमी वर्षा औसत के आंकड़े को पार कर गई और कुल वर्षा 1,000 मिलीमीटर से अधिक हो गयी जो सामान्य से काफी अधिक है. शुक्रवार को पालम में 54 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, जबकि सफदरजंग स्थित प्राथमिक मौसम केंद्र में अपराह्न ढाई बजे से शाम साढ़े पांच बजे के बीच तीन घंटे में 30.9 मिमी बारिश दर्ज की गई. इसके साथ ही राजधानी की कुल बारिश 1,000 मिमी तक पहुंच गई है और मॉनसून अभी भी सक्रिय है.

राष्ट्रीय राजधानी में प्रतिकूल मौसमी घटनाएं घट रही हैं, क्योंकि मौसम विशेषज्ञों ने बताया है कि पूरे मानसून सीजन के दौरान दिल्ली में आमतौर पर लगभग 650 मिमी वर्षा होती है. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार दिल्ली में बारिश का आंकड़ा भी मासिक औसत से अधिक हो गया है. सितंबर में 125.8 मिमी वर्षा दर्ज की गई है जो सामान्य से 55 प्रतिशत अधिक है. इसके विपरीत सितंबर 2023 में औसत से कम वर्षा हुई थी. इस दौरान केवल 82.7 मिमी वर्षा दर्ज की गई थी जो सामान्य मात्रा से 33 प्रतिशत कम है.

दमघोंटू प्रदूषण से राहत, इस साल सबसे साफ हवा

बारिश के बाद हवा (Delhi Air Pollution) एकदम साफ हो गई है और शुक्रवार को इस साल की अब तक की सबसे स्वच्छ हवा दर्ज की गई. बारिश के बाद वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) गिरकर 52 पर आ गया जो इस मौसम का सबसे कम है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार पिछले साल की शुरुआत में (10 सितंबर 2023 को) एक्यूआई 45 दर्ज किया गया था.

मौसम विभाग की सलाह, सावधानी से निकलें बाहर

बुधवार रात से ही दिल्ली में रुक-रुक कर बारिश हो रही है. आईएमडी ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में बारिश के कारण स्थानीय स्तर पर सड़कों पर पानी भर सकता है, निचले इलाकों में जलभराव हो सकता है और अंडरपास बंद हो सकते हैं. साथ ही भारी बारिश के कारण विजिबिलिटी में भी कमी आ सकती है. यात्रा के समय में भी वृद्धि हो सकती है. मौसम विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि वे अपने गंतव्य के लिए रवाना होने से पहले अपने मार्ग पर यातायात की स्थिति के बारे में पता कर लें और जारी किए गए यातायात परामर्श का पालन करें.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news