Vivek Raghuvanshi Espionage Case: डिफेंस फ्रीलांसर पर देश से गद्दारी का आरोप, दिल्ली से लेकर जयपुर तक एक्शन
Advertisement

Vivek Raghuvanshi Espionage Case: डिफेंस फ्रीलांसर पर देश से गद्दारी का आरोप, दिल्ली से लेकर जयपुर तक एक्शन

CBI Action Vivek Raghuvanshi espionage case: सीबीआई के मुताबिक आरोपी DRDO की रक्षा परियोजनाओं और उनके विकास से जुड़ी जानकारियां, सेना के लिये आधुनिक अस्त्रों की खरीद से जुड़ी जानकारियों को इक्टठा कर रहा था. 

Vivek Raghuvanshi Espionage Case: डिफेंस फ्रीलांसर पर देश से गद्दारी का आरोप, दिल्ली से लेकर जयपुर तक एक्शन

Vivek Raghuvanshi betraying country case : सीबीआई (CBI) ने डिफेंस न्यूज़ के लिए काम करने वाले फ्रीलांस पत्रकार विवेक रघुवंशी (Vivek Raghuvanshi ) के खिलाफ ऑफिशियल सीक्रेट एक्ट (Official Secret Act) में मामला दर्ज करते हुए बड़ी कार्रवाई की है. इस सिलसिले में 12 जगहों पर छापेमारी (Raid) की जा रही है. रेड की यह कार्रवाई दिल्ली-एनसीआर (Delhi NCR) और जयपुर (Jaipur) में की गयी है. पत्रकार विवेक रघुवंशी पर ये आरोप लगा है कि उसने पत्रकारिता के नाम पर देश की अहम और खुफिया जानकारी विदेशी एजेंसी तक पहुंचाई. जिससे देश की सुरक्षा को खतरा पैदा हुआ था.

डीआरडीओ से जुड़ी जानकारी लीक करने का आरोप

सीबीआई के मुताबिक आरोपी DRDO की रक्षा परियोजनाओं और उनके विकास से जुड़ी जानकारियां, सेना के लिये आधुनिक अस्त्रों की खरीद से जुड़ी जानकारियों को इक्टठा कर रहा था. इन जानकारियों के दूसरे देशों के हाथ लगने से सुरक्षा और रणनितिक जानकारियों का पता चलता और मित्र देशों के साथ साझा गोपनीय जानकारियों का भी स्टोर कर रहा था. एजेंसी का आरोप है कि रघुवंशी ने मित्र देशों के साथ भारत की रणनीतिक और कूटनीतिक बातचीत के ब्यौरे के अलावा राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ी गोपनीय संचार सूचनाओं की जानकारी भी जुटाई थी. सीबीआई के मुताबिक अगर ये सूचनाएं सामने आतीं तो इन देशों के साथ भारत के द्विपक्षीय संबंध खराब हो सकते थे.

संवेदनशील दस्तावेज बरामद

आरोपी के पास से सीबीआई ने संवेदनशील दस्तावेज बरामद किये है. इस मामले में एजेंसी की जांच अभी जारी है. एजेंसी का कहना है कि इस मामले में अभी और कई खुलासे हो सकते हैं.

जरूर पढ़ें- 

SRK के फैन हैं ये अमेरिकी राजदूत, 'मन्नत' में मुलाकात के बाद कही ये बड़ी बात
जया किशोरी एक प्रोग्राम के लिए करती हैं इतना चार्ज और यहां करती है खर्च 
इस साल देश में कम बारिश होगी? मानसून को लेकर वैज्ञानिकों ने डिकोड की ये थ्योरी

Trending news