Knowledge: कोहनी अचानक से टकरा जाए तो क्यों लगता है करंट? बेहद रोचक है वजह
Advertisement
trendingNow11050326

Knowledge: कोहनी अचानक से टकरा जाए तो क्यों लगता है करंट? बेहद रोचक है वजह

Knowledge: जब हमारी कोहनी किसी चीज से टकरा जाती है, तो तेज दर्द की बजाए एक करंट या फिर कहे झनझनाहट जैसा फील होता है. लेकिन कभी आपने सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है? आइए बताते हैं.

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली. आपने नोटिस किया होगा कि कभी जब हमारी कोहनी किसी चीज से टकरा जाती है, तो तेज दर्द की बजाए एक करंट या फिर कहे झनझनाहट जैसा फील होता है. लेकिन कभी आपने सोचा है कि आखिर ऐसा क्यों होता है? हमारे शरीर के बाकी अंगों में ऐसा करंट क्यों नहीं लगता. आज हम आपको इसकी वजह बताने जा रहे हैं. 

  1. कोहनी किसी चीज से टकराने पर लगता है करंट
  2. कोहनी की हड्डी को कहते हैं फनी बोन
  3. करंट जैसा फील होने की ये ही वजह

कोहनी की हड्डी को कहते हैं फनी बोन

आपको बता दें, कोहनी की जिस हड्डी के टकराते ही हमे करंट जैसा फील होता है, उसे आम बोलचाल की भाषा में 'फनी बोन' कहा जाता है. वहीं मेडिकल साइंस की भाषा में इस फनी बोन को अल्नर नर्व (तंत्रिका) कहते हैं. यह नर्व हमारी गर्दन (कॉलर बोन), कंधे और हाथों से गुजरती हुई कलाई तक जाती है. फिर यहां से ये बंट कर अनामिका (रिंग फिंगर) और छोटी उंगली पर समाप्त हो जाती है.

ये भी पढ़ें: CM चन्नी और सिद्धू पर कैप्टन अमरिंदर सिंह का डबल अटैक, पाकिस्तानी ड्रोन पर पूछा सवाल

ये है करंट लगने की वजह

दरअसल नर्व्स का काम मस्तिष्क से मिलने वाले संदेशों को शरीर के बाकी अंगों तक लाना, ले जाना होता है. शरीर के संपूर्ण तंत्रिका तंत्र की तरह अल्नर नर्व का भी ज्यादातर हिस्सा हड्डियों, मज्जा और जोड़ों के बीच सुरक्षित होता है. लेकिन कोहनी से गुजरने वाला हिस्सा केवल त्वचा और फैट से ढका होता है. ऐसे मे जैसे ही कोहनी किसी चीज से टकराती है, तो सीधा इस नर्व पर झटका लगता है. इसलिए हमें करंट जैसा फील होता है. अब जब यह दबाव अचानक से सीधा आपकी नर्व पर पड़ता है तो आपको तेज झनझनाहट या करंट, गुदगुदी और दर्द का मिलाजुला एहसास होता है. बस यही वजह है कि जब कोहनी किसी भी चीज से टकराती है तो हमे बड़ा अजीब महसूस होता है.

ये भी पढ़ें: सिद्धू-केजरीवाल के बीच ट्विटर पर छिड़ी जंग, पंजाब चुनाव से पहले माहौल हुआ गर्म

क्यों पड़ा फनी बोन नाम?

अब आप सोच रहे होंगे कि अल्नर नर्व को फनी बोन क्यों कहते हैं. मेडिकल साइंस में इसकी दो वजह बताई हैं. इसकी पहली वजह तो ये है कि अल्नर नर्व हमारी बांह की हड्डी से होकर गुजरती है जिसे मेडिकल लैंग्वेज में ह्यूमर्स कहा जाता है. ह्यूमर्स शब्द ह्यूमरस (मजेदार) से मिलता-जुलता शब्द है. कुछ लोग मानते हैं कि इसी समानता के कारण इसे फनी बोन नाम दिया गया है. इसके अलावा कुछ लोगों का मानना है कि यहां चोट लगने पर हंसी, गुस्सा या करंट जैसा फील होता है. इसलिए इसे फनी बोन नाम दिया गया.

LIVE TV

Trending news