Knowledge: कुत्ते आखिर क्यों निकालते हैं बार-बार जीभ? क्या आपको पता है इसका लॉजिक
Advertisement
trendingNow11270213

Knowledge: कुत्ते आखिर क्यों निकालते हैं बार-बार जीभ? क्या आपको पता है इसका लॉजिक

Knowledge News: जब भी वफादार जानवरों की बात होती है तो सबसे पहले कुत्ते (Dog) का ही नाम आता है. यूं तो इस जानवर के बारे में लोग बहुत सी बाते जानते हैं. लेकिन अब जो आपको बताने जा रहे हैं उसके बारे में शायद कई पेट लवर्स भी अनजान होंगे.

सांकेतिक तस्वीर

Why dogs stick out tongue: कुत्ते के बारे में वैसे तो आप बहुत कुछ जानते होंगे पर क्या आपने कभी गौर किया है कि कुत्ते अक्सर अपनी जीभ बाहर क्यों किये रहते हैं. आपका प्यारा पेट डॉगी भी जीभ बाहर निकाल कर क्यों हांफता रहता है इसका जवाब अगर आपको भी नहीं पता है तो हम आपको बताते हैं. खासकर गर्मियों के सीजन में चाहे वो पेट डॉग्स हों या स्ट्रीट डॉग्स उनकी जीभ बाहर रहती है. दरअसल इस सवाल का जवाब जानने के लिए पहले हमें इनकी शारीरिक संरचना को समझने की जरूरत पड़ेगी.

  1. अपने पेट में बारे में कितना जानते हैं आप
  2. कुत्ते आखिर क्यों निकालते हैं बार-बार जीभ?
  3. कम लोगों को होगी इस बात की जानकारी

शारीरिक बनावट बड़ी वजह

कुत्ता एक स्तनधारी प्राणी है जिसका खून गर्म होता है. दरसअल जब ऐसे जीवों (मैमल्स) को गर्मी महसूस होती हैं, तो उसके शरीर में उपस्थित पसीने की ग्रंथियां (Sweat Glands) पसीना उत्‍पन्न करती हैं. पसीना आने के बाद में वाष्पीकरण की प्रकिया होती है जिसके बाद शरीर ठंडक महसूस करता है. ठीक इसी तरह कुत्तों में भी पसीने की ग्रंथियां होती हैं जो पंजो के नीचे मौजूद होती हैं. लेकिन उनके पंजे छोटे होते हैं इस वजह से उनके शरीर की गर्मीं कम करने के लिए पंजो से निकलने वाला पसीना पर्याप्त नहीं होता. इसलिए कुत्‍ते अपनी जीभ को बाहर निकालकर वाष्‍पीकरण की क्रिया करते हैं ताकि उन्हें कुछ ठंडक महसूस हो सके.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट?

इस सवाल को लेकर जानवरों के डॉक्टरों का कहना है कि कुत्ते थर्मोरेग्यूलेशन (Thermoregulation) प्रॉसेस के कारण अपनी जीभ बाहर निकालते रहते हैं. दरअसल थर्मोरेग्यूलेशन (Thermoregulation) वह प्रक्रिया है जिसके द्वारा जीव अपने आंतरिक शरीर के तापमान को बनाए रखते हैं. इसके जरिए उनके शरीर में होने वाली उर्जा के प्रवाह का बैलेंस बना रहता है. इसलिए वो गर्मियों के सीजन में खासकर अपनी जीभ बाहर निकाले रहते हैं. वहीं वेटरनरी डॉक्टरों का ये भी कहना है कि पसीना कम आने के कारण कुत्ते गर्मियों मे नाली या पानी मे लेटे रहते हैं जिसे उनके बाल गीले हो जाते है और उनके शरीर से वाष्पोत्सर्जन (Vaporization) की क्रिया तेज हो जाती है. इस तरह उनके शरीर का तापमान नियंत्रण में बना रहता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

लाइव टीवी

 

 

Trending news