GK Quiz: कुआं आखिर गोल ही क्यों होता है? जान लीजिए इसके पीछे की साइंस
Advertisement
trendingNow11732315

GK Quiz: कुआं आखिर गोल ही क्यों होता है? जान लीजिए इसके पीछे की साइंस

Science News: कुआं (Well) गोल क्यों होता है? इसका जवाब साइंस में है. घर में ज्यादातर बर्तन भी आपको गोल दिखाई देते होंगे. आइए इन सबके पीछे का कारण जानते हैं. ऐसा क्यों होता है?

GK Quiz: कुआं आखिर गोल ही क्यों होता है? जान लीजिए इसके पीछे की साइंस

Well Round Shape Science: क्या कभी आपने इस बात पर ध्यान दिया है कि जिस कुएं (Well) से पानी निकाला जाता है वो आखिर गोल ही क्यों होता है? कुआं त्रिकोणीय (Triangle), चौकोर (Square), या पांच भुजाओं वाला या षट्कोण (Hexagon) भी तो हो सकता है. लेकिन ऐसा क्यों नहीं होता है. इसका कारण क्या है? जान लीजिए कुएं का आकार गोल होने के पीछे विज्ञान (Science) है. कुआं ज्यादा दिन रहे, इस वजह से उसे गोल बनाया जाता है. ध्यान रहे कि कुएं काफी पुराने समय से बनाए जा रहे हैं और तभी से ही कुएं को बनाते समय उसका आकार गोल रहे इसका ध्यान रखा जा रहा है. आप जब भी देखेंगे अधिकतर कुएं आपको गोल ही मिलेंगे. आइए कुएं के गोल शेप और इसको बनाते वक्त बरती जाने वाली बाकी सावधानियों के बारे में जानते हैं.

क्यों गोल बनाया जाता है कुआं?

बता दें कि जब भी कोई तरल पदार्थ (Liquid) स्टोर करते हैं तो वह उसी चीज का शेप ले लेता है जिसमें वो रखा जाता है. जब किसी बर्तन में आप लिक्विड रखते हैं तो वह उसकी दीवारों पर प्रेशर डालता है. इसी तरह कुएं के अंदर का पानी भी करता है. पानी कुएं की दीवारों पर दबाव डालता है. कुआं अगर चौकोर शेप में बनाया जाएगा तो पानी कुएं की दीवारों के कोनों पर ज्यादा प्रेशर डालेगा. ऐसा होने पर कुआं जल्दी ढह जाएगा. उसकी उम्र कम हो जाएगी. कुएं के टूटने का डेंजर बना रहेगा.

विज्ञान है इसकी वजह

इसी वजह से कुआं गोल आकार में बनाया जाता है. कुएं की अंदर की दीवार पर हर तरफ पानी का दबाव समान होता है. आपने देखा होगा कि आपके घर में ज्यादा बर्तन भी गोल शेप में होते हैं. गिलास, कटोरी, प्लेट, बाल्टी और थाली सभी गोल होते हैं. बर्तन को बनाते समय उसकी सतहों पर प्रेशर के नियम को ध्यान में रखते हुए गोल शेप में बनाया जाता है. ध्यान रहे कि गोल शेप के बर्तनों की लाइफ ज्यादा होती है.

गोल कुएं की ज्यादा होती है उम्र

कहीं-कहीं आपको चौकोर शेप के कुएं भी दिख जाएंगे. लेकिन वो ज्यादा मजबूत नहीं होते हैं. उनकी जिंदगी गोल कुएं के मुकाबले कम होती है. गोल शेप में बनाए गए कुएं अधिक दिन तक चलते हैं. जो कुएं गोल होते हैं उनकी मिट्टी अधिक समय तक नहीं धंसती है. गोल कुएं में दीवारों पर हर तरफ दवाब समान होता है.

जरूरी खबरें

आज कहीं उमस करेगी परेशान तो कहीं बरसेंगे बदरा, दिल्ली-NCR में ऐसा रहने वाला है हाल
ममता बनर्जी के लिए खतरे की घंटी, माकपा के साथ मिलकर Congress ने कर दिया खेल!

Trending news