जानवरों पर भी मंडरा रहा COVID-19 का खतरा, सरकार ने लिया ये अहम फैसला

राज्यों को फौरी तोर पर वाइल्ड एनिमल्स के लिए तुरंत कुछ स्टेप्स उठाने को कहा गया है.

जानवरों पर भी मंडरा रहा COVID-19 का खतरा, सरकार ने लिया ये अहम फैसला
नेशनल पार्क के अंदर की फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है. इन्सानों के अलावा अब बेजुबान जानवार भी इसका शिकार होने लगे हैं. अमेरिका में नेशनल पार्क में एक शेर को कोरोना वायरस की खबर के बाद भारतीय सरकार ने भी जानवरों की सुरक्षा के लिए कदम उठाए हैं. केंद्र सरकार ने नेशनल पार्क और जानवरों की सुरक्षा के लिए गाइडलाइन जारी करते हुए तुरंत राज्य सरकारों को इस का पालन करने के निर्देश दिए हैं. 

केंद्र पर्यावरण मंत्रालय ने सभी राज्यों को चिट्ठी लिख जानवारों की सुरक्षा में जरूरी दिशा निर्देशों का पालन करने के निर्देश दिए है. मंत्रालय ने नेशनल पार्क (National Park), सेंचुरी (Centuary) और टाइगर रिजर्व (Tiger Reserve) को लेकर एक सोमवार को एक नए सिरे से  एडवाइजरी जारी की है. जिसके तहत सभी राज्यों को फौरी तोर पर वाइल्ड एनिमल्स के लिए तुरंत कुछ स्टेप्स उठाने को कहा गया है.

ये भी पढ़ें:- जमातियों के समर्थन में आया मौलाना कादरी, मीडिया को दी धमकी, बोला- तो रिपोर्टरों का बाहर निकलना...

मंत्रालय ने अपने आदेश में सभी नेशनल पार्क, सेंचुरी और टाइगर रिजर्व्स में लोगों के आवाजाही पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया है. इसके अलावा जानवरों के डॉक्टर, फील्ड मेनेजर या फ्रंट लाइन स्टाफ और एक टास्क फोर्स का गठन करने के लिए दिशा निर्देश जारी किया है. मंत्रायल ने इसकी 24 घंटे निगरानी के साथ-साथ एक रिपोर्टिंग क्रियाविधि तैयार की गई है जिसके तहत राज्यों को इसकी सूचना मंत्रायल को देनी होगी.

वहीं केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने वाइल्ड लाइफ एनिमल के इमरजेंसी ट्रीटमेंट के लिए जरूरी सुविधाओं की व्यवस्था करने का भी निर्देश पारित किया है. सरकार ने बताया कि कोरोना वायरस का संक्रमण जानवरों में ना फैले, इसलिए एहतियात के तौर पर ये कदम उठाए गए हैं.