कश्मीर में इस महिला DSP ने तोड़ दी ड्रग्स माफिया की कमर, पत्थरबाजों पर ऐसे कसी नकेल
Advertisement

कश्मीर में इस महिला DSP ने तोड़ दी ड्रग्स माफिया की कमर, पत्थरबाजों पर ऐसे कसी नकेल

कश्मीर में नशे के कारोबारी अपना धंधा चलाने के लिए युवाओं से पत्थरबाज़ी करवाते हैं.

DSP निलजा एंगमो अभी प्रोबेशन पर बडगाम थाने में एसएचओ हैं.

श्रीनगर: कश्मीर में आजकल युवा तेज़ी से ड्रग्स के शिकार होते दिख रहे हैं. हीरोइन, चरस, ब्राउन शुगर जैसे जानलेवा ड्रग्स की खपत बढ़ती जा रही है और इलाके में नशे की जड़ें काफी गहरी होती जा रही हैं. इसके खिलाफ कश्मीर के बडगामजिले में एक महिला पुलिस अफसर डीएसपी निलजा एंगमो (Nilza Angmo) ने जंग छेड़ दी है. एक महीने में दर्जनों ड्रग कारोबारियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है.

  1. डीएसपी का कश्मीर में ड्रग्स के खिलाफ लड़ने का संकल्प

    पुलिस अफसर ने दर्जनों ड्रग्स कारोबारी किए गिरफ्तार
  2. निलजा ने कश्मीर में पत्थरबाज़ी पर भी नकेल कसी

बडगाम थाने में एसएचओ निलजा ने करीब एक दर्जन युवाओं को ड्रग्स के साथ गिरफ्तार किया है. नशे की सामग्री में कोरेक्स की बोतलें और डायजेपाम की गोलियां शामिल हैं. वह केवल ड्रग पेडलर्स को गिरफ्तार ही नहीं करती हैं, बल्कि नशा करने वाले लोगों की उचित काउंसलिंग भी करती हैं.

निलजा कहती हैं, "यह सब का मिलाजुला काम है और जब मैं इस इलाक़े में गई तो लोग समझ गए थे कि ड्रग उनके लिए अच्छा नहीं है और पुलिस को इलाके में न आने से रोकना उनके वश की बात नहीं है. अभी और बहुत सारा काम करने की ज़रूरत है. अभी बहुत ऐसे आरोपी हैं, जिन्हें हमें पकड़ना है."

पूरा सिस्टम तोड़ दिया
महिला पुलिस अफसर के काम को उनके सीनियर अधिकारी भी काफ़ी सराहते हैं. वह कहते हैं कि यह अफसर काफी लगन से काम करती हैं. पुलिस मानती है कि ड्रग माफिया अपने कारोबार को चलाने के लिए युवाओं और छोटे-छोटे बच्चों से पत्थरबाज़ी भी करवाते थे, ताकि पुलिस इन इलाकों में न जाए. मगर इस पुलिस अफसर ने यह पूरा सिस्टम तोड़ दिया है. इन ड्रग पेडलर्स की गिरफ़्तारी से पत्थरबाज़ी पर भी काफ़ी रोक लगी है.

कश्मीर: सिर्फ 10 मिनट में ढेर कर दिए तीन आतंकवादी, कमांडेंट संतो देवी का बहादुरी भरा कारनामा

डायनामिक  महिला अफसर
ज़िला के एसएसपी आमोद नागपुरे ने बताया, ''डीएसपी निलजा अभी बडगाम की एसएचओ हैं. एक डायनामिक  महिला अफसर होने के नाते उसका काम करने का तरीका काफी अलग है और लोग उसको सराहते हैं. युवा उनको बहुत सहयोग दे रहे हैं. हमने देखा कि यह ड्रग माफिया छोटे बच्चों से पत्थरबाज़ी करवाते हैं ताकि वे आसानी से अपना काम कर सकें. इन लोगों की गिरफ़्तारी से पत्थरबाज़ी में भी कमी आई है."

इलाके में लोकप्रिय बन चुकी हैं
यह महिला पुलिस अफसर पूरे इलाके में अपने काम की वजह से लोकप्रिय बन चुकी हैं. उनके स्वागत के लिए लोगों का हुजूम उमड़ पड़ता है. युवा नारेबाज़ी कर निलजा की तारीफ़ करते हैं और उन्हें पूरा सहयोग देते हैं. वहीं, शुक्रिया अदा भी कर रहे हैं कि डीएसपी ने उनको नशे की लत से दूर रहने का रास्ता बताया.

ड्रग्स का सिलसिला बढ़ा
इलाके के युवा अकीब कहते हैं, "बडगाम में ड्रग्स का सिलसिला बढ़ रहा है. कई युवाओं की जान भी चली गई है, लेकिन हम डीएसपी साहिबा के शुक्रगुजार हैं कि वह बहुत अच्छा काम कर रही हैं. इसे अच्छा कोई काम नहीं हो सकता है. मैं दिल से उसका शुक्रिया अदा करता हूं.''

आतंकवादी ने सिर पर गोली मारी, फिर भी जवान ने नहीं हारी हिम्मत, 2 आतंकियों को किया ढेर

पुलिस और अवाम के ड्रग्स के खिलाफ उठ खड़े होने से इलाके में यह उमीद जागी है कि ड्रग पेडलर्स को बहुत जल्द जड़ों से उखाड़ दिया जाएगा और कश्मीर के युवाओं को एक रोशन भविष्य नसीब होगा.

Trending news