जानिये 15 अगस्त से आपके जीवन में किन चीजों में आएगा बदलाव
Advertisement

जानिये 15 अगस्त से आपके जीवन में किन चीजों में आएगा बदलाव

करीब 50 करोड़ गरीब या निम्न आय वाले लोग स्वास्थ्य बीमा योजना आयुष्मान भारत के दायरे में आ जाएंगे

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली: 15 अगस्त को न सिर्फ आप स्वतंतत्रा दिवस मनाएंगे, बल्कि आपकी जिंदगी में इस दिन से कई चीजें भी बदल जाएंगी. स्वतंत्रता दिवस की 72वीं वर्षगांठ पर जहां आपकी ट्रेन के आवागमन में बदलाव होंगे, वहीं गरीब लोगों को प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का लाभ मिलने की शुरुआत हो जाएगी. आइए कुछ उन बदलाव पर नजर डालते हैं जो 15 अगस्त के बाद होंगे.

  1. ट्रेन के आने-जाने के समय में फेरबदल देखने को मिलेगा.

ट्रेन के आने-जाने के समय और ठहराव में होंगे बदलाव 
देशभर में अलग-अलग जगहों पर ट्रेन के आने-जाने के समय में फेरबदल देखने को मिलेगा. कहीं ठहराव स्टेशनों में भी बदलाव होंगे. उदाहरण के लिए कानपुर मार्ग पर ही करीब 11 ट्रेन के खुलने और पहुंचने का समय बदल जाएगा. 

इसे भी पढ़ें: 15 अगस्त को जारी होगा उत्तर रेलवे का टाइमटेबल , बदले कई गाड़ियों के नम्बर और स्टेशन

रिलायंस जियो का नया फोन मिल सकेगा
जियो फोन की धमाकेदार एंट्री के बाद रिलायंस जियो अब एक नए जियो फोन की बिक्री की शुरुआत करेगी. इस फोन के लिए ग्राहकों को 2,999 रुपये चुकाने होंगे. यह एक स्मार्टफोन होगा. यह फोन पहले के फोन से थोड़े अधिक अपडेटेट हैं. इसमें आप फेसबुक, व्हाट्सऐप और यूट्यूब का भी लुत्फ ले सकेंगे.

आयुष्मान भारत योजना की होगी शुरुआत
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देश के गरीब लोगों को स्वास्थ्य बीमा का लाभ आयुष्मान भारत योजना  के तहत देने की घोषणा की थी. इसकी शुरुआत 15 अगस्त से होनी है. इसके तहत 5 लाख रुपये प्रति परिवार का स्वास्थ्य बीमा किया जाएगा.

इस तरह से करीब 50 करोड़ लोग इस योजना के दायरे में आ जाएंगे. सरकार फिलहाल इस योजना की शुरुआत 12 से 15 राज्यों से करेगी. मरीज चुने हुए अस्पताल में इलाज करा सकेंगे.

जियो डीटीएच सेवा भी शुरू करेगी रिलायंस

मुकेश अंबानी के नेतृत्व वाली रिलायंस जियो ने पहले मोबाइल खर्च और सेवा में भारी कमी लाने की मुहिम चलाई तो अब वह टीवी देखने के अंदाज और इसके खर्च को भी कम करने जा रही है. कंपनी 15 अगस्त से एचडी क्वालिटी वाले 600 से भी ज्यादा चैनल्स अपने डीटीएच प्लेटफॉर्म पर दिखाएगी. 

रजिस्ट्रेशन करने वाले ग्राहकों को किसी तरह का कोई शुल्क नहीं देना होगा. जियो गीगाफाइबर में दो सेवाएं ग्राहक को गीगाफाइबर राउटर और गीगाटीवी सेटटॉप बॉक्स के रूप में मिलेंगी. गीगाफाइबर राउटर से इंटरनेट सेवा का इस्तेमाल कर पाएंगे.

Trending news