Zee Sammelan 2022: इलेक्ट्रिक ट्रक और ट्रैक्टर भी जल्दी होगा लॉन्च, नितिन गडकरी बोले- इलेक्ट्रिक वाहनों का आने वाला वक्त
Advertisement

Zee Sammelan 2022: इलेक्ट्रिक ट्रक और ट्रैक्टर भी जल्दी होगा लॉन्च, नितिन गडकरी बोले- इलेक्ट्रिक वाहनों का आने वाला वक्त

Zee Sammelan: नितिन गडकरी ने कहा कि रोड इंजीनियरिंग में सुधार कर रहे हैं ताकी रोड एक्सीडेंट में कमी लाई जा सके.

नितिन गडकरी

Zee Sammelan 2022: ज़ी न्यूज के खास कार्यक्रम जी सम्मेलन में शनिवार को केंद्रीय सड़क और परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी शामिल हुए. इस दौरान नितिन गडकरी ने कहा कि इलेक्ट्रिक गाड़ियों से प्रदूषण कम होगा और देश आत्मनिर्भर भारत की तरफ कदम बढ़ाएगा. इसके साथ ही इस दौरान नितिन गडकरी ने महाराष्ट्र की राजनीति को लेकर भी चर्चा की.

भारत बनेगा दुनिया की नंबर-1 ऑटो इंटस्ट्री

Zee सम्मेलन के मंच से केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने संवाद करते हुए कहा कि देश के युवाओं को रोजगार मिला है. अब देश की सड़कों में काफी सुधार देखने को मिला है. उन्होंने कहा कि भारत दुनिया की नंबर-1 ऑटो इंटस्ट्री बनेगा. सरकार सड़क दुर्घटनाओं को रोकने के लिए काम कर रही है. Electric वाहनों और ऊर्जा क्षेत्र में बदलाव पर बात करते हुए नितिन गडकरी ने कहा, 'ऊर्जा का आयात नहीं निर्यात करने वाला देश बनेगा भारत.'

रोड इंजीनियरिंग में सुधार

नितिन गडकरी ने कहा कि रोड इंजीनियरिंग में सुधार कर रहे हैं ताकि रोड एक्सीडेंट में कमी लाई जा सके. इस पर काम कर रहे हैं. इलेक्ट्रिक व्हीकल को लेकर नितिन गडकरी ने कहा कि इलेक्ट्रिक कार के लिए लोगों की एक साल की वेटिंग लगी है. लोग इसकी तरफ कदम बढ़ा रहे हैं. इलेक्ट्रिक कार, स्कूटर, बाइक और बस आज मौजूद हैं और इलेक्ट्रिक ट्रक और ट्रैक्टर भी जल्दी लॉन्च होंगे. आने वाले समय में लोग कार और स्कूटर खरीदेंगे तो इलेक्ट्रिक ही खरीदेंगें, इस दिशा में काम किया जा रहा है.

ऐसे मिल सकते हैं 500 रुपये

उन्होंने कहा कि हम ऊर्जा को आयात करने वाले नहीं बल्कि ऊर्जा को निर्यात करने वाला देश आने वाले सालों में बनेंगे. वहीं मेरा अनुरोध है कि घर में पार्किंग बनाइए. रोड और फुटपाथ पर कोई अवैध रूप से गाड़ी खड़ी करता है और कोई उसकी फोटो खींचकर सरकार को भेजेगा तो उसे 500 रुपये मिलेंगे. राज्य सराकर से ऐसी बातचीत करके ऐसा कानून लाने की बातचीत चल रही है. आने वाले समय में देश में एक्सपोर्ट बढ़ेगा.

देश के लिए करना है काम

महाराष्ट्र की सियासत पर नितिन गडकरी ने कहा कि आगे-आगे देखो होता है क्या. जल्द ही परिस्थिति साफ होगी. अंधेरा छट जाएगा और सूरज निकलेगा. सरकारें बनती हैं बिगड़ती हैं. हम सबको देश के लिए काम करना है. गांव, मजदूरों की हालात सुधारने के लिए काम करना है. साथ ही उन्होंने पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा कि सरकारें आती हैं जाती हैं, प्रधानमंत्री आते-जाते रहते हैं, लेकिन ये देश बना रहना चाहिए. देश के लिए काम करना चाहिए.

इस वजह से आई MVA में समस्या?

शिवसेना को लेकर नितिन गडकरी ने कहा कि महाराष्ट्र की राजनीति को लेकर ज्यादा टिप्पणी नहीं करूंगा. लेकिन जब बाला साहेब थे तो उनका काफी स्नेह मुझ पर रहा था. अब शिवसेना कांग्रेस-एनसीपी के साथ चली गई और बीजेपी को छोड़ दिया. वहीं अब शिवसेना, बीजेपी के साथ आती या नहीं इसका जवाब भविष्य में है. शिवसेना और कांग्रेस-एनसीपी की विचारधारा बिल्कुल अलग है. इसलिए महा विकास अघाड़ी में समस्या आई है. जहां दो पार्टियों के विचार मिलते हैं वही आगे बढ़ पाती है.

पार्टी का अलग सिस्टम

उन्होंने कहा कि बीजेपी विचारों के आधार पर चलती है. पार्टी का अलग सिस्टम है, उसी हिसाब से चल रही है और आगे भी चलती रहेगी. यह सच्चाई है कि अनेक बार शिवसेना टूटती रही और लोग पार्टी से अलग होते रहे हैं. वहीं दोनों पार्टियां आगे चलकर साथ आती है या नहीं इसकी संभावना कम लग रही है.

यह भी पढ़ें: Zee sammelan 2022: कैसे ब्रेकआउट कैटेगरी से निकल स्टैंड आउट देशों की श्रेणी में आया भारत? राजनाथ सिंह ने बताया

Trending news