शरीर के लिए अमृत का काम करता है इस कड़वी सब्जी का जूस, जानें 5 फायदे
Advertisement
trendingNow12006417

शरीर के लिए अमृत का काम करता है इस कड़वी सब्जी का जूस, जानें 5 फायदे

Bitter Gourd Juice: आधे से ज्यादा लोगों को करेला बिल्कुल पसंद नहीं होता है इसका बड़ा कारण है कड़वापन. ये जितना कड़वा होता है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है.

शरीर के लिए अमृत का काम करता है इस कड़वी सब्जी का जूस, जानें 5 फायदे

Bitter Gourd Juice Benefits: ये तो सब जानते हैं कि हरी सब्जियां सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होती हैं. नियमित रुप से इनके सेवन से शरीर बीमारियों से दूर रहता है और तंदुरुस्त रहता है. इन हरी सब्जियों में से एक हैं करेले की सब्जी. आधे से ज्यादा लोगों को करेला बिल्कुल पसंद नहीं होता है इसका बड़ा कारण है कड़वापन. ये जितना कड़वा होता है उतना ही सेहत के लिए फायदेमंद होता है. करेले में फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन ए, सी, ई, के, कैल्शियम समेत कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं. आप अगर करेला नहीं खाते हैं तो आप करेले का जूस पी सकते हैं. ये जूस सेहत के लिए वरदान होता है. आइए जानते हैं करेला का जूस पीने के फायदे.
 

डायबिटीज

शुगर मरीजों के लिए करेला का जूस काफी फायदेमंद होता है. इसके सेवन से शरीर में शुगर लेवल कंट्रोल रहता है. डायबिटीज रोगियों को करेले का जूस डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए.

 

स्किन के लिए

कई लोगों के स्किन पर पिंपल्स, मुंहासे, दाग हो जाते हैं. इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग बाजार के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं. इन प्रोडक्ट से साइड इफेक्ट का खतरा बना रहता है. मुंहासे, पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए करेले का जूस नेचुरल तरीका हो सकता है. इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और विटामिन A और C पाया जाता है जो स्किन की समस्याओं को दूर करने में मददगार होते हैं.

मोटापा

कई लोग अपने बढ़े वजन से परेशान रहते हैं और कभी-कभी कड़ी मेहनत करने के बाद भी मोटापा कम नहीं हो पाता है. ऐसे में आप अपनी डाइट में करेले का जूस शामिल कर सकते हैं. इसके नियमित रुप से सेवन से वजन कम होता है.

एसिडिटी

करेले के जूस में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. आप पेट की समस्याओं से परेशान रहते हैं तो डाइट में बदलाव करें और करेले का जूस शामिल करें. इसके सेवन से पेट संबंधी बीमारियां दूर रहती हैं.
 

इम्यूनिटी सिस्टम

करेले के जूस में फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए, सी, ई, के, कैल्शियम समेत कई पोषक तत्व होते हैं जोत इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत रखने में मदद करता है. इसके सेवन से शरीर सर्दी, जुकाम जैसी मौसमी बीमारियों के दूर रहता है.
 

Disclaimer: ये लेख सामान्य जानकारियों पर आधारित है. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है.

 

Trending news