मॉनसून में अपने पैरों को इंफेक्शन से ऐसे बचाएं, बरकरार रहेगी कोमलता
Advertisement

मॉनसून में अपने पैरों को इंफेक्शन से ऐसे बचाएं, बरकरार रहेगी कोमलता

गीले हाथ-पैरों में बैक्टीरिया सबसे पहले पनपते हैं और बैक्टीरिया का मतलब है फंगल इन्फेक्शन. उन्हें हमेशा सूखा रखने की कोशिश करें. अपने बैग में एक हैंड टॉवल या टिशू पेपर रखें. थोड़ी-थोड़ी देर में इन्हें पोंछते रहें, ताकि इन पर पानी की एक बूंद भी न रहे. 

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: इन दिनों बार-बार हाथ-पैर धोना जरूरी हो गया है. साबुन नहीं मिला तो सेनेटाइज कर लिया. इससे हाथ रूखे हो रहे हैं. समय देखते हुए सफाई रखनी जरूरी है, लेकिन इनकी कोमलता बानी रहे यह ख्याल भी रखना है. फिर मॉनसून में स्किन इन्फेक्शन का खतरा सबसे ज्यादा होता है. ऐसे में इस मौसम में हाख-पैरों की ज्यादा केयर की जरूरत होती है. यहां हम आपको कुछ टिप्स बता रहे हैं, जिनके जरिए आप इन्हे पहले जैसे खूबसूरत और स्वस्थ रख सकते हैं-

  1. मॉनसून में स्किन इन्फेक्शन सबसे ज्यादा होते हैं.
  2. गीले हाथ-पैरों में बैक्टीरिया सबसे पहले पनपते हैं.
  3. इस मौसम में नाखून पीले पड़ जाते हैं.

हाथ-पैरों को रखें चकाचक
बारिश के मौसम में पैर के नाखूनों में मिट्टी घुस जाती है, ऐसे में उन्हें क्लीन करना हमारी जरूरत बन जाती है. सबसे पहले एक साफ-सुथरे बर्तन में गर्म पानी लें और उसमें एप्सम सॉल्ट मिलाएं. अब अपने हाथ और पैरों को उसमें तब तक डुबोकर रखें जब तक कि उनमें से बदबू नहीं चली जाती और वह साफ नहीं हो जाते.

ये भी पढ़ें- ऐसे बढ़ाएं अपने बच्चे की कॉन्संट्रेशन पावर, अपनाएं ये खास टिप्स

उन्हें सूखा रखें
गीले हाथ-पैरों में बैक्टीरिया सबसे पहले पनपते हैं और बैक्टीरिया का मतलब है फंगल इन्फेक्शन. उन्हें हमेशा सूखा रखने की कोशिश करें. अपने बैग में एक हैंड टॉवल या टिशू पेपर रखें. थोड़ी-थोड़ी देर में इन्हें पोंछते रहें, ताकि इन पर पानी की एक बूंद भी न रहे. घर से ऑफिस और ऑफिस से घर पहुंचने के दौरान अपनी फुटवियर को सुखाकर रखें. अपने पास एक एंटी-बैक्टीरियल पाउडर जरूर रखें.

पीले नाखूनों का इलाज
इस मौसम में नाखून पीले पड़ जाते हैं, क्योंकि बारिश की बूंद पड़ने से इनमें सबसे पहले इन्फेक्शन होता है. इसका दूसरा सबसे बड़ा कारण है ड्राइनेस, जिसकी वजह से यह जल्दी टूट जाते हैं. इसलिए इन्हें मॉइश्चर करते रहें, ताकि यह स्वस्थ और सुंदर दिखें. जब भी आपको वक्त मिले अपने नाखूनों पर पेट्रोलियम जेली लगाकर धीरे-धीरे मसाज करें.

ये भी पढ़ें- बालों के अलावा इन चीजों में भी काम आता है हेयर कंडीशनर, फायदे जान हो जाएंगे हैरान

गर्म पानी से बार-बार हाथ धोने से बचें
गर्म पानी में ज्यादा देर तक हाथ-पांव रखने से त्वचा की नमी खत्म हो जाती है और यह ड्राई हो जाते हैं. इसके स्थान पर आधा नींबू का रस लेकर उससे नाखूनों में धीरे-धीरे मसाज करें. इससे नाखूनों में चमक और मजबूती आती है. 

स्क्रब और मास्क है जरूरी
इन दिनों छोटी-मोटी साफ-सफाई से काम नहीं चलेगा. नारियल तेल में सी साॅल्ट और शुगर मिलाकर हाथ-पैरों में स्क्रब करें. नीम और हल्दी दोनों ही एंटी-बैक्टीरियल हैं. चाहें तो इनका भी पैक बनाकर हाथ-पैरों में लगा सकते हैं.

Trending news