Arthritis: ये 5 फूड बढ़ा देते हैं जोड़ों में दर्द, गठिया के मरीज गलती से भी न करें इनका सेवन
Advertisement
trendingNow12321052

Arthritis: ये 5 फूड बढ़ा देते हैं जोड़ों में दर्द, गठिया के मरीज गलती से भी न करें इनका सेवन

गठिया (Arthritis) एक ऐसी बीमारी है जो जोड़ों में दर्द, सूजन और अकड़न पैदा करती है. यह किसी भी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकती है, लेकिन यह आमतौर पर 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में अधिक आम होती है.

Arthritis: ये 5 फूड बढ़ा देते हैं जोड़ों में दर्द, गठिया के मरीज गलती से भी न करें इनका सेवन

Worst food for joint pain: गठिया, जोड़ों में सूजन और दर्द का कारण बनने वाली एक आम बीमारी है. यह अलग-अलग प्रकारों में हो सकती है, जिनमें ऑस्टियोआर्थराइटिस, रुमेटॉयड गठिया और गाउट शामिल हैं. गठिया के लक्षणों में जोड़ों में दर्द, सूजन, अकड़न और गति की कमी शामिल हो सकती है.

यद्यपि गठिया का कोई इलाज नहीं है, कुछ फूड लक्षणों को बदतर बना सकते हैं. गठिया के मरीजों को इन पांच फूड्स से बचना चाहिए.

1. चावल
चावल में रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो सूजन को बढ़ा सकते हैं. गठिया के मरीजों को भूरे चावल या क्विनोआ जैसे साबुत अनाज का विकल्प चुनना चाहिए.

2. दही
दही में कैसिइन नामक प्रोटीन होता है, जो कुछ लोगों में सूजन को ट्रिगर कर सकता है. गठिया के मरीजों को दही के बजाय कम वसा वाले दूध या दही का ऑप्शन चुनना चाहिए.

3. ठंडा पानी
ठंडा पानी जोड़ों को कठोर बना सकता है और दर्द और अकड़न को बढ़ा सकता है. गठिया के मरीजों को गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए.

4. कोल्ड ड्रिंक
कोल्ड ड्रिंक में चीनी और ऑर्टिफिशियल स्वीटनर होते हैं, जो सूजन को बढ़ा सकते हैं. गठिया के मरीजों को पानी, हर्बल चाय या कम चीनी वाले फल पेय का सेवन करना चाहिए.

5. आइसक्रीम
आइसक्रीम में चीनी और डेयरी उत्पाद होते हैं, जो दोनों ही गठिया के लक्षणों को बदतर बना सकते हैं. गठिया के मरीजों को फल या दही से बनी कम वसा वाली आइसक्रीम का विकल्प चुनना चाहिए.

गठिया के मरीजों को एक हेल्दी और बैलेंस डाइट का सेवन करना चाहिए जिसमें फल, सब्जियां, साबुत अनाज और दुबला प्रोटीन शामिल हों. नियमित व्यायाम भी गठिया के लक्षणों को मैनेज करने में मदद कर सकता है. यदि आपको गठिया के लक्षण दिखाई देते हैं, तो डॉक्टर से परामर्श करना महत्वपूर्ण है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news