Zinc Deficiency: बॉडी में जिंक की हो गई है कमी तो इन 5 फूड को करें अपनी डाइट में शामिल
Advertisement
trendingNow12086126

Zinc Deficiency: बॉडी में जिंक की हो गई है कमी तो इन 5 फूड को करें अपनी डाइट में शामिल

क्या आप जानते हैं कि जिंक हमारे लिए क्यों जरूरी होता है? या इसकी कमी होने पर किस तरह का खाना खाया जाता है? अगर नहीं तो हमारे इस आर्टिकल से जानें. 

Zinc Deficiency: बॉडी में जिंक की हो गई है कमी तो इन 5 फूड को करें अपनी डाइट में शामिल

Zinc Rich Foods: हमारे शरीर को कई तरह के विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है और इन सब की पूर्ति हम खाने से करते हैं. अन्य पोषक तत्वों की तरह जिंक की कमी को भी सही आहार और डॉक्टर की सलाह पर सप्लीमेंट्स लेकर भी पूरा किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारे शरीर को जिंक की आवश्यकता क्यों होती है और इसकी कमी को कैसे पूरा किया जा सकता है? आज हम आपको यह जानकारी देने वाले हैं ताकी आप अपनी सेहत का अच्छे से ख्याल रखें. 

जिंक क्यों है जरूरी?

जिंक एक ऐसा मिनरल है जो हमारे शरीर के कई कामों के लिए आवश्यक होता है, जिनमें इम्यून सिस्टम को बूस्ट करना, घाव भरना, डीएनए सिंथेसिस और प्रोटीन मेटाबॉलिज्म शामिल हैं. बॉडी के इतने कामों को करने वाले इस मिनरल की अगर कमी हो जाए तो कई हेल्थ प्रॉब्लम हो सकती हैं.

जिंक की कमी से होने वाली समस्याएं
- इम्यूनिटी का कमजोर होना
- घाव भरने में देरी
- स्किन से जूड़ी की समस्याएं
- बालों का ज्यादा झड़ना
- न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर की संभावना
- मेंटल हेल्थ से जुड़ी दिक्कतें 

जिंक रिच फूड को करें डाइट में शामिल

शरीर में जिंक की कमी को पूरा करने के लिए आप अपनी डाइट में उन फूड्स को शामिल करें जिनमें इसकी अधिक मात्रा होती है. जैसे- 

पंपकिन सीड्स
कद्दू के बीज खाने से जिंक की कमी को पूरा किया जा सकता है. इसमें जिंक के साथ फाइबर, प्रोटीन और न्यूट्रिशन होता है. 100 ग्राम पंपकिन में लगभग 7.64 mg जिंक पाया जाता है. 

पालक से मिलेगी ताकत
अगर आपके परिवार में किसी को भी जिंक की कमी है तो उनकी डाइट में पालक को शामिल करें. 100 ग्राम पालक में 0.79 mg जिंक होता है. इसलिए किसी को भी जिंक की कमी न हो, इस के लिए पालक को अलग-अलग तरीकों से बनाकर सबको खिलाएं. 

मटन खाएं
अगर आप नॉन वेज खाते हैं तो हफ्ते में 2-3 बार मटन जरूर खाएं. जिंक के साथ यह आपके शरीर को ताकत भी देता है. लेकिन अगर आप शाकाहारी हैं तो काजू और छोले को अपने डाइट प्लान में शामिल कर सकते हैं.

योगर्ट

100 ग्राम योगर्ट में 1.03 mg होता है जिसे आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. यह पाचन से जूड़ी समस्या को ठीक करने और मेटाबोलिजम को इमप्रूव करने में मदद करता है. 

सी फूड को करें शामिल

ऑयस्टर जैसी कई मछलियां हैं जिनमें प्रचूर मात्रा में जिंक पाया जाता है. इस मछली के 1 ग्राम में 78.6 mg जिंक होता है. साथ ही ये ओमेगा-3 फैटी एसिड का सोर्स होता है, जो हमारी स्किन और इम्यूटि के लिए फायदेमंद होता है. 

 

Trending news