ऐसी एक्टिविटीज जो हैं खतरे की घंटी! आसानी से हो सकते हैं कोरोना पॉजिटिव
Advertisement
trendingNow11082868

ऐसी एक्टिविटीज जो हैं खतरे की घंटी! आसानी से हो सकते हैं कोरोना पॉजिटिव

देश में कोरोना वायरस और नए वेरिएंट ओमिक्रॉन के मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है. कोराना के खतरे को देखते हुए हम कुछ ऐसी एक्टिविटीज को बताने जा रहे हैं, जिनसे अभी बचने की कोशिश करनी चाहिए. 

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली: देशभर में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर से लोगों की चिंता बढ़ा दी है. सरकार लगातार लोगों से सुरक्षा और बचाव के उपाय अपनाने की अपील कर रही है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन और तेजी से फैलता है. ऐसे में मास्क पहनना और फिजीकल डिस्टेंसिंग का पालन करना बेहद जरूरी है. इसके अलावा कुछ और भी ऐसी एक्टिविटीज हैं, जिनसे अभी बचना चाहिए.

  1. देश में फिर से बढ़ रहा है कोरोना वायरस
  2. सुरक्षा उपायों को ध्यान रखना जरूरी
  3. इन एक्टिविटीज से बचने की करें कोशिश

1. पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल

अगर आप किसी भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट फिर चाहे वो फ्लाइट हो या ट्रेन, बस या मेट्रो में सफर करते हैं, तो कुछ दिनों तक इससे बचने की कोशिश करें. पब्लिक ट्रांसपोर्ट में सफर करने में संक्रमण का काफी ज्यादा जोखिम हो सकता है. क्योंकि बसों, मेट्रो जैसे ट्रांसपोर्ट में इतनी जगह नहीं होती कि आप दूसरों से 6 फीट दूर रह सकें. साथ ही आपके दूषित सतह को छूने के आसार बढ़ जाते हैं, जो संक्रमित होने का एक तरीका है. लेकिन सफर करना जरूरी हो तो कोविड बचाव के नियमों का पालन करें.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में गीले कपड़े सुखाने की अनोखी ट्रिक, महिला ने शेयर किया ये तरीका

2. भीड़ वाले रेस्टोरेंट

अगर आप किसी रेस्टोरेंट में खाना खाने की सोच रहे हैं, तो या तो अपना प्लान चेंज कर लें या फिर किसी कम भीड़-भाड़ और खुले रेस्टोरेंट में जाएं. ऐसा माना जा रहा है कि कोविड-19 का नया वेरिएंट बहुत तेजी से फैलता है. यानी भीड़-भाड़ वाली जगहों में इसका खतरा और ज्यादा बढ़ जाता है.

3. बंद हॉल में कोई फंक्शन या पार्टी

आपको बता दें कि कोरोना वायरस बंद जगह पर तेजी से फैल सकता है और गंभीर श्वसन संक्रमण का कारण बन सकता है. इसलिए इन दिनों घर पर पार्टी होस्ट करना या फिर किसी बंद हॉल में कोई फंक्शन करना जोखिम भरा हो सकता है. 

4. हेयर कट के लिए सैलून जाना

अगर आप बालों को कटवाने के लिए सैलून जाने की सोच रहे हैं, तो बेहतर है कि इस वक्त न जाएं. ये एक्टिविटी आपको बहुत जोखिम में डाल सकती है, क्योंकि आप न सिर्फ अपने नाई या स्टाइलिस्ट के समान हवा में सांस ले रहे हैं, बल्कि उनके बहुत करीब भी होते हैं. मास्क आपको संक्रमित होने से बचाता जरूर है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आप संक्रमित नहीं हो सकते.

5. सिनेमा घरों में फिल्म देखना

इन दिनों सिनेमा घरों में फिल्म देखने जाना भी जोखिम भरा हो सकता है, क्योंकि ज्यादातर सिनेमा घरों में काफी भीड़ होती है, जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें: आपकी किडनी कब हो रही हैं फेल, यूरिन देने लगता है ये बड़ा संकेत

6. मॉल में शॉपिंग करना

जो लोग शॉपिंग करने के शौकीन हैं उनको भी इस वक्त मॉल जाने से बचना चाहिए. शॉपिंग मॉल कोरोना वायरस के लिए एक बेहतरीन हॉटस्पॉट हो सकते हैं, क्योंकि यहां हमेशा बहुत भीड़भाड़ होती है और साथ ही इनडोर सेटिंग भी होती है.

Trending news