इंटरमिटेंट फास्टिंग का बढ़ रहा क्रेज, हो भी क्यों न; कंट्रोल करती है ये बीमारी
Advertisement
trendingNow11951294

इंटरमिटेंट फास्टिंग का बढ़ रहा क्रेज, हो भी क्यों न; कंट्रोल करती है ये बीमारी

टाइप 2 डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है. टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों को वजन घटाने में मदद करने के लिए, एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि निर्धारित समय पर खाना खाने से मदद मिल सकती है.

इंटरमिटेंट फास्टिंग का बढ़ रहा क्रेज, हो भी क्यों न; कंट्रोल करती है ये बीमारी

टाइप 2 डायबिटीज एक गंभीर बीमारी है जो दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करती है. इस बीमारी से पीड़ित लोगों को वजन घटाने में कठिनाई हो सकती है. हाल ही में हुई एक स्टडी में पाया गया कि टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों को निर्धारित समय पर खाना खाने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है.

टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों को वजन घटाने में मदद करने के लिए, एक हालिया अध्ययन में पाया गया कि निर्धारित समय पर खाना खाने से मदद मिल सकती है. अध्ययन में शामिल लोगों को दोपहर से शाम 8 बजे तक खाने की अनुमति दी गई थी. कुछ समय बाद, इन लोगों ने कैलोरी कम करने वाले लोगों की तुलना में अधिक तेजी से वजन कम किया.

शोधकर्ताओं के अनुसार, टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों के लिए एक स्वस्थ आहार का पालन करना वजन घटाने में मददगार हो सकता है. इसके लिए आपको कैलोरी की मात्रा कम करने की आवश्यकता नहीं है. इसके बजाय, आपको दिन में 8 घंटे के भीतर भोजन करना चाहिए और शेष 16 घंटे का उपवास रखना चाहिए. इससे शरीर में कैलोरी की मात्रा नियंत्रित रहती है और वजन आसानी से कम होता है. यह इंटरमिटेंट फास्टिंग का एक रूल भी है.

टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों को वजन घटाने के लिए निम्नलिखित उपाय करने चाहिए:
- नियमित रूप से व्यायाम करें. व्यायाम वजन घटाने और इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है.
- स्वस्थ आहार खाएं. स्वस्थ आहार में फाइबर, प्रोटीन और हेल्दी फैट की मात्रा अधिक होनी चाहिए.
- निर्धारित समय पर खाएं. निर्धारित समय पर खाना खाने से भूख को नियंत्रित करने, चयापचय को बढ़ावा देने और इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है.

Trending news