चेहरे की झुर्रियां दूर करेगा ये जंगली फूल, जवां स्किन के लिए ऐसे तैयार करें पेस्ट
Advertisement
trendingNow11131505

चेहरे की झुर्रियां दूर करेगा ये जंगली फूल, जवां स्किन के लिए ऐसे तैयार करें पेस्ट

Aak flower Benefits: आक के फूल को आमतौर पर घर के गमले में नहीं उगाया जाता, लेकिन इसके फायदे जानकार आप आज ही आक का पौधा घर में लगा लेंगे.

 

चेहरे की झुर्रियां दूर करेगा ये जंगली फूल, जवां स्किन के लिए ऐसे तैयार करें पेस्ट

नई दिल्लीः बंजर जमीन, खुले तथा शुष्क क्षेत्र में अपने-आप उगने वाला आक का फूल औषिधीय गुणों से भरपूर है. आक का फूल छोटा, सफेद और कटोरीनुमा आकार का होता है. साथ ही उसपर लाल व बैंगनी रंग की चित्तियां होती हैं. आक के पौधे की जड़ में मंडारएल्बन और फ्युएबिल नाम का रसायन पाया जाता है. मदार या आक औषधीय पौधा है, जो अपने आप उग आता है। यह कई शारीरिक समस्याओं से छुटकारा दिला सकता है.

  1. आक के फूल का बनाएं पेस्ट
  2. झुर्रियों से मिलेगा छुटकारा
  3. कान का दर्द भी होगा दूर

चेहरे की झुर्रियों से मिलेगा छुटकारा

अगर आप चेहरे की झुर्रियों से परेशान हैं तो आक का फूल आपके लिए रामबाण उपाय है. इसके लिए पहले आप हल्दी के 3 ग्राम चूर्ण को आक के दो चम्मच दूध और गुलाब जल में अच्छी तरह से मिला लें. फिर इसका लेप चेहरे पर लगाएं, इससे त्वचा मुलायम होती है. इसका लेप लगाते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आंक पर इसका लेप न लगे, जिनकी त्वचा पहले से मुलायम है और चेहरे पर निखार लाना चाहते हैं तो उन्हें आक के दूध के स्थान पर आक का रस इस्तेमाल करना चाहिए.

यह भी पढ़ें- गर्मियां शुरू होते ही Underarms से आने लगी बदबू, इन आसान तरीकों से दूर करें परेशानी

माइग्रेन और कान दर्द से मिलेगा छुटकारा

आक के फूल का उपयोग सिर व कान दर्द में उपयोग होता है. इसके दूध को सिर पर लगाने से माइग्रेन (Migrane) में फायदा मिलता है. आक के पत्तों का रस कान में डालने से कान से संबंधित रोग जैसे कान में मवाद आना, सांय-सांय की आवाज आना, दूर होते हैं.
 

fallback

दांतों का दर्द होगा दूर

आक के दूध में रूई भिगोकर घी में अच्छी तरह से मसल लें और फिर इसे दाढ़ पर रख लें. इससे दांत या दाढ़ का दर्द तत्काल दूर हो सकता है. इसके अलावा अर्क के दूध में नमक मिलाकर दांत पर लगाने से दांत का दर्द दूर हो जाता है. वहीं, हिलते हुए दांत को अर्क का दूध लगाकर आसानी से निकाला जा सकता है. ऐसा करने से दांत निकालते समय दर्द कम होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news