Acidity Remedies: एसिडिटी से हैं परेशान? ये 4 घरेलू उपाय दिलाएंगे तकलीफ से छुटकारा
Advertisement
trendingNow11207698

Acidity Remedies: एसिडिटी से हैं परेशान? ये 4 घरेलू उपाय दिलाएंगे तकलीफ से छुटकारा

Digestion Problem: गर्मियों के मौसम में खान-पान का खास ख्याल रखना पड़ता है, अगर ऐसा नहीं करेंगे पेट की परेशानियों से दो चार होना पड़ेगा, उनमें से एक है एसिडिटी.

 

Acidity Remedies: एसिडिटी से हैं परेशान? ये 4 घरेलू उपाय दिलाएंगे तकलीफ से छुटकारा

Home Remedies For Acidity: पेट की परेशानियों में से एक है एसिडिटी, इसकी वजह से आपके सीने में जलन, सूजन या उल्टी जैसी परेशानियों से दो चार होना पड़ सकता है. जब एसिडिटी होती है तो नॉर्मल एक्टिविटीज करना मुश्किल हो जाता है. हालांकि कुछ आसान घरेलू उपचारों को आजमा कर इस परेशानी से निजात पाया जा सकता है.

एसिडिटी दूर करने के 4 घरेलू उपाय

1. सौंफ का पानी (Fennel Water)

सौफ में फाइबर की मात्रा भरपूर होती है, जिसके के कारण ये एसिडिटी दूर करने के साथ साथ वजन घटाने में मदद मिलती है. इसके लिए 1 चम्मच सौंफ को गर्म पानी के साथ लेने से एसिडिटी और सीने में जलन जैसे लक्षणों से राहत मिलेगी.

2. गुड़ (Jaggery)

इसमें पोटेशियम और मैग्नीशियम दोनों होते हैं. पीएच ( पोटेंशियल ऑफ हाइड्रोजन ) संतुलन बनाए रखने के लिए पोटेशियम बेहद कारगर है और यह पेट में बलगम के उत्पादन के लिए भी आवश्यक है, दूसरी ओर आपके पाचन तंत्र को ठीक से काम करने के लिए मैग्नीशियम की जरूरत होती है. सुबह खली पेट गुड़ खाने से  एनर्जेटिक महसूस करेंगे क्योकि इसमें आयरन भरपूर मात्रा में होती है 

3.तुलसी के पत्ते (Basil Leaves)

तुलसी के पत्ते हमारे पेट के लिए बड़े फायदेमंद होते हैं और ये बड़ी तेजी से मेटाबॉलिज्म सिस्टम को दुरुस्त करते हैं और साथ ही ये गैस , एसिडिटी और विभिन्न प्रकार के डाइजेशन से जुड़े बिमारियों से भी राहत देते हैं.

4. छाछ, दही और मीठी लस्सी (Curd Products)

अक्सर लोग खाने के बाद बड़ी-बड़ी गलतियां कर देते है , जैसे खाने के बाद फ्लेवर्ड ड्रिंक्स पीना जिससे वो एसिडिटी का शिकार बन जाते है गर्मियों में दही ,छाछ और मीठी लस्सी को अपने डाइट में शामिल जरूर करें इसके सेवन से पेट ठंडा रहता है और इन् चीज़ों में प्रोटीन की भी मात्रा होती है इसमें मौजूद बैक्टीरिया पेट में एसिड नहीं बनने देते जिससे आपको एसिडिटी का सामना करना ही नहीं पड़ता और आप दिनभर तंदुरुस्त है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news