Walnut Shells: अखरोट के खोल को कचरे में फेंक देते हैं आप? इस तरह इस्तेमाल करने से होंगे बड़े फायदे
Advertisement
trendingNow12430539

Walnut Shells: अखरोट के खोल को कचरे में फेंक देते हैं आप? इस तरह इस्तेमाल करने से होंगे बड़े फायदे

Walnut Shell Uses: अखरोट के खोल को हम इतनी वैल्यू नहीं देते और इसे तोड़ने के बाद कूड़ेदान में फेंक देते हैं, लेकिन आप इसे अलग जमा कर रख लेंगे तो बाद मे इसका शानदार इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Walnut Shells: अखरोट के खोल को कचरे में फेंक देते हैं आप? इस तरह इस्तेमाल करने से होंगे बड़े फायदे

How To Use Walnut Shells: अखरोट को एक बेहतरीन ड्राई फ्रूट माना जाता है, क्योंकि इसमें हेल्दी फैट, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं. साथ ही ये कैल्शियम, जिंक, आयरन और कॉपर का भी रिच सोर्स होता है. इस नट को खाते वक्त हम इसके ऊपरी खोल को कूड़ेदान में फेंक देते हैं, लेकिन अगर आप इसके फायदे जान लेंगे तो कभी ऐसी गलती नहीं करेंगे. आइए जानते हैं कि वॉलनट शेल का इस्तेमाल किस तरह किया जा सकता है. 

अखरोट के खोल का यूज

काफी लोग इस बात से आज भी अनजान हैं कि अखरोट के खोल का इस्तेमाल भी किया जा सकता है, ये भी विटामिंस और एंटीऑक्सीडेंट्स के बेहतरीन सोर्स होते हैं और इनकी मदद से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है. आपने अपनी लाइफ में कई तरह की चाय पी होगी, उसी आप वॉलनट शेल को यूज करते हुए भी चाय तैयार कर सते हैं. इसे बनी चाय काफी टेस्टी और हेल्दी होती है. 

अखरोट के खोल की चाय कैसे बनाएं?

सबसे पहले आप अखरोट के खोल को तोड़कर अलग कर लें. अब एक सॉसपैन में पानी डालें और इन शेल्स को उसमें डाल दें. इसे करीब आधे घंटे तक उबालें, जब इसका कलर शहद की तरह भूरा हो जाए तो गैस बंद कर दें. अब इस चाय को छन्नी से छानकर कप में सर्व करें और गुनगुना होने पर पी जाएं.
 

fallback

इस चाय के फायदे

न्यूट्रीशनिस्ट निखिल वत्स (Nikhil Vats) के मुताबिक अखरोट के खोल की चाय पीने से संक्रमण का खतरा कम हो जाएगा और आपको सर्दी-खांसी जुकाम से सुरक्षा मिलेगी, दरअसल ये इम्यूनिटी को बूस्ट करते हुए आपको फायदे पहुंचाता है. ये उन लोगों के लिए भी फायदेमंद हैं जिनकी नाक बह रही हो. कई रिसर्च में ये साबित हुआ है कि ये पेट और कमर की चर्बी गलाने में मदद करता है. इसके अलावा ये ड्रिंक स्किन के लिए भी अच्छा माना जाता है.
 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

Trending news