Drinking Milk Benefits: सुबह दूध पीते हैं तो Ayurveda से जानिए सबसे सही तरीका

आयुर्वेद (Ayurveda) में अच्छी सेहत (Health) के लिए खान-पान (Diet) पर ध्यान देने की सलाह दी जाती है. हर चीज की तरह आयुर्वेद में दूध पीने के सही समय का भी जिक्र किया गया है. अगर आप भी रोजाना दूध पीते हैं तो जानिए किस समय उसे पीना है ज्यादा फायदेमंद (Drinking Milk Benefits).

Drinking Milk Benefits: सुबह दूध पीते हैं तो Ayurveda से जानिए सबसे सही तरीका
दिन में कब और कैसे पिएं दूध

नई दिल्ली: कई लोग अपनी सुबह की शुरुआत (Morning Habits) एक गिलास दूध के साथ करते हैं तो कई रात में सोने से पहले दूध पीते हैं. वैसे तो इस मामले में सबकी अपनी हैबिट और पसंद होती है लेकिन अगर आप चाहें तो दूध पीने के अपने रूटीन को आयुर्वेद (Ayurveda) के हिसाब से भी तय कर सकते हैं. इससे आपको दूध पीने के ज्यादा फायदे (Drinking Milk Benefits) मिल सकते हैं.

दूध पीने का सही समय

दूध में कई सारे पोषक तत्व (Milk Nutrition) पाए जाते हैं. अगर दूध आपकी लाइफस्टाइल (Lifestyle) का भी अहम हिस्सा है तो जानिए सुबह और रात में दूध पीने के फायदे (Drinking Milk Benefits). वहीं, दोनों समय के अपने नुकसान (Drinking Milk Side Effects) भी हैं. दोनों के बारे में जानकर ही अपना रूटीन तय करना बेहतर रहेगा.

यह भी पढ़ें- रोजाना सुबह खाली पेट पिएं हल्दी का पानी, मिलेंगे अचूक फायदे

सुबह दूध पीने के फायदे

1. अगर आप अपने दिन की बेहतरीन शुरुआत करना चाहते हैं तो सीरियल (Cereal) के साथ 1 गिलास दूध पिएं
2. दूध में पोटैशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, प्रोटीन और विटामिन्स जैसे ढेर सारे पोषक तत्व (Milk Nutrients) होते हैं. सुबह इसका सेवन करने से आप दिनभर एनर्जेटिक रह सकते हैं.

हालांकि, सुबह-सुबह दूध पीना आपके लिए बेहद हेवी मील हो सकता है. आपको इसे पचाने में दिक्कत हो सकती है, जिसकी वजह से पेट में दर्द भी हो सकता है.

यह भी पढ़ें- Sleeping Tips: रात में अच्छी तरह से सोना चाहते हैं तो इन मसालों का करें इस्तेमाल

रात में दूध पीने के फायदे

1. रात में दूध पीकर सोने से पेट भरा रहता है और सोते वक्त भूख महसूस नहीं होती, जिससे नींद डिस्टर्ब नहीं होती है.
2. दूध हमारी शरीर की मांसपेशियों को रिलैक्स करता है और दिमाग में भरे हुए टेंशन से भी लड़ता है. लिहाजा थकान मिटती है तो नींद अच्छी आती है.
3. अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन हमेशा जवां बनी रहे तो रात में दूध पीकर सोएं.

हालांकि, जिन लोगों को लैक्टोज इन्टॉलरेंट (Lactose Intolerant) की समस्या है, उन्हें रात में दूध पीने से पेट में दर्द और भारीपन की समस्या हो सकती है. साथ ही रात में दूध पीने से शरीर का इन्सुलिन लेवल (Insulin Level) भी बढ़ जाता है.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.