Turmeric Water Benefits: रोजाना सुबह खाली पेट पिएं हल्दी का पानी, मिलेंगे अचूक फायदे
Advertisement

Turmeric Water Benefits: रोजाना सुबह खाली पेट पिएं हल्दी का पानी, मिलेंगे अचूक फायदे

हल्दी (Turmeric Benefits) में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं. हल्दी की तरह ही उसका पानी (Turmeric Water) भी सेहत (Health) के लिए काफी लाभदायक साबित होता है. हर सुबह खाली पेट हल्दी पानी पीने से इम्युनिटी मजबूत होती है (Turmeric Water Benefits).

हल्दी का पानी

नई दिल्ली: गुणकारी हल्दी के फायदे (Turmeric Benefits) तो सभी जानते हैं. किचन में मसाले के तौर पर इस्तेमाल की जाने वाली हल्दी में औषधीय गुण पाए जाते हैं. इससे न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाया जा सकता है, बल्कि इम्युनिटी (Immunity Booster) बढ़ाने से लेकर कई रोगों तक से छुटकारा पा सकते हैं. सिर्फ यही नहीं, घाव पर हल्दी लगाने से भी वह जल्दी भर जाता है.

  1. बेहद गुणकारी है हल्दी का पानी
  2. वजन कम करने में मिलेगी मदद
  3. रोजाना सुबह खाली पेट करें सेवन

बहुत गुणकारी है हल्दी का पानी

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी (Anti-Inflammatory) और एंटीऑक्सीडेंट (Anti-Oxidant) गुण पाए जाते हैं. इसमें करक्यूमिन (Curcumin Benefits) नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो इम्युनिटी को मजबूत बनाने के साथ ही कोशिकाओं को नष्ट होने से भी बचाता है. सिर्फ यही नहीं, यह एजिंग (Turmeric Reduces Aging) की रफ्तार को कम कर त्वचा में नई जान भी डाल देता है. हल्दी के साथ ही उसका पानी (Turmeric Water Benefits) भी सेहत (Health) के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है.

यह भी पढ़ें- खाली पेट घर से निकल रहे हैं तो हो सकती है ये परेशानी, आजमाएं घरेलू नुस्खे

कब और कैसे पिएं हल्दी का पानी

हर सुबह खाली पेट हल्दी का पानी पीने से सेहत दुरुस्त रहती है (Turmeric Water Empty Stomach). चाय के अलावा गुनगुने पानी में भी हल्दी डालकर उसका सेवन किया जा सकता है. लेकिन ध्यान रहे, खाली पेट पीने से ही यह ज्यादा लाभदायक साबित होता है.

कैसे बनाएं हल्दी पानी

एक गिलास गर्म पानी में एक चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर डालकर मिक्स कर लें. आप स्वाद के लिए इसमें नींबू और शहद भी डाल सकते हैं.

यह भी पढ़ें- गर्म दूध में इस चीज को मिलाने से आएगी अच्छी नींद, आप भी जरूर आजमाएं

कोरोना में बढ़ेगी इम्युनिटी

कोरोना काल (Coronavirus) में सबसे ज्यादा फोकस इम्युनिटी (Immunity) बढ़ाने में किया जा रहा है. हल्दी में मौजूद गुण शरीर में इम्युनिटी को मजबूत करने में मदद करते हैं. इसमें हीलिंग प्रॉपर्टी के साथ-साथ एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण भी पाए जाते हैं.

वजन कम करने में मिलेगी मदद

अगर आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इसका सेवन काफी लाभदायक साबित होगा (Turmeric Water For Weight Loss). हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन (Curcumin Benefits) शरीर में आसानी से घुल जाता है. यह शरीर में फैट बढ़ाने वाले टिश्यू को बनने से रोकता है.

यह भी पढ़ें- सुबह उठते ही गलती से भी ये हरकतें न करें, बेवजह परेशान हो जाएंगे आप

ब्लड शुगर को करें कंट्रोल

कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूरिन इंसुलिन को बढ़ाने में मदद करता है. इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल (Turmeric Water In Diabetes) करने में मदद मिलती है. हालांकि हल्दी पानी का सेवन करने के साथ ही अपनी दवाइयों और डाइट (Diet) का भी पूरा ख्याल रखें.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news