Bath Tips: कहीं आप स्किन कैंसर को तो नहीं दे रहे निमंत्रण? आज ही बदल लें अपनी नहाने से जुड़ी ये आदतें
Advertisement
trendingNow11441530

Bath Tips: कहीं आप स्किन कैंसर को तो नहीं दे रहे निमंत्रण? आज ही बदल लें अपनी नहाने से जुड़ी ये आदतें

Skin Care: कहीं आप भी नहाते समय शरीर को जमकर रगड़ते तो नहीं है. ऐसा करने से आपको फायदे के बजाय नुकसान ज्यादा हो सकता है. आज हम इसकी वजह और उपाय दोनों आपको बताते हैं.

Bath Tips: कहीं आप स्किन कैंसर को तो नहीं दे रहे निमंत्रण? आज ही बदल लें अपनी नहाने से जुड़ी ये आदतें

How to Bath Properly: नहाने के फायदों के बारे में तो सभी लोग जानते हैं लेकिन अगर आप गलत तरीके से नहा रहे हैं तो इससे आपको फायदे के बजाय नुकसान हो सकता है. असल में नहाने के दौरान हम शरीर को साफ करने के लिए अक्सर ऐसी चीजों का इस्तेमाल करते हैं, जिससे हमारी बॉडी को नुकसान पहुंच रहा होता है और हमें उसका पता भी नहीं चल पाता. जब तक हमें उसके बारे में जानकारी होती है, तब तक बहुत देर हो चुकी होती है. आइए जानते हैं कि हमें नहाने से जुड़ी कौन सी गलतियां तुरंत बदल लेनी चाहिए. 

नहाते समय इन हिस्सों को न रगड़ें

डॉक्टरों के मुताबिक लोगों की कोहनी, घुटने, जांघ, गर्दन समेत शरीर के कुछ हिस्से अक्सर थोड़े काले या सांवले होते हैं. इसके चलते नहाने (Bath Tips) के दौरान लोग उस कालेपन को हटाने के लिए रगड़-रगड़कर नहाते हैं. ऐसा करना सीधे तौर पर स्किन को नुकसान पहुंचाता है. रगड़-रगड़कर नहाने यानी स्क्रबिंग से स्किन की ऊपरी परत धीरे-धीरे खराब होने लगती है और उसमें सनबर्न जैसे लाल निशान, टैनिंग या रैशेज बनने लगते हैं.

हो सकती है स्किन कैंसर की बीमारी

मेडिकल एक्सपर्टों का कहना है कि स्क्रबिंग से त्वचा पर से एमीलॉइड नाम का प्रोटीन पिगमेंट उतरने लगता है. जिससे बॉडी पर हाइपरपिगमेंटेशन शुरू हो जाता है. जिससे आगे चलकर स्किन कैंसर या दूसरी बीमारियां भी हो सकती हैं. ऐसे में कोशिश करें कि नहाते (Bath Tips) वक्त जूने या दूसरी चीजों को शरीर की त्वचा को ज्यादा न रगड़ें.

इन उपायों से करें स्किन की सफाई

डॉक्टरों के मुताबिक अगर कोहनी और घुटने के कालेपन की समस्या से जूझ रहे हैं तो नहाते समय उन हिस्सों को रगड़ने के बजाय दूसरे तरीके अपनाएं, जिससे बिना नुकसान के आप उन्हें साफ कर सकें. इसके लिए आप अपने डाइट में विटामिन-ए और ई वाले भोजन को शामिल करें. अपने घुटनों और कोहनी को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज्ड रखें. घुटनों और कोहनी पर बहुत ज्यादा दबाव देने से बचें, जिससे वहां फ्रिक्शन कम हो.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news