Tiles Cleaning Tips: बाथरूम टाइल्स को साफ करने के लिए यूज करें किचन में रखी ये 3 चीजें, चमक उठेगा कोना-कोना
Advertisement
trendingNow12216447

Tiles Cleaning Tips: बाथरूम टाइल्स को साफ करने के लिए यूज करें किचन में रखी ये 3 चीजें, चमक उठेगा कोना-कोना

How to clean Tiles: यदि आप अपने बाथरूम के टाइल्स को नए की तरह चमकाना चाहते हैं तो यहां बताए गए नुस्खे आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकते हैं.

Tiles Cleaning Tips: बाथरूम टाइल्स को साफ करने के लिए यूज करें किचन में रखी ये 3 चीजें, चमक उठेगा कोना-कोना

हम सभी जानते हैं कि बाथरूम की सफाई कितनी जरूरी है. मगर वहां की फर्श की टाइल्स साफ रखना वाकई थोड़ा मुश्किल हो सकता है. साबुन का जमना, पानी के दाग और फफूंदी ये कुछ चीजें हैं जो टाइलों की खूबसूरती खराब कर देती हैं. 

ऐसे में यदि इन वजहों से आपके बाथरूम की चमक भी फीकी नजर आने लगी है तो यहां पर 5 आसान नुस्खे बताए गए हैं जिनकी मदद से आप अपने बाथरूम की फर्श की टाइलों को नए की तरह चमका सकते हैं-

बेकिंग सोडा और लिक्विड साबुन का पेस्ट

किचन में इस्तेमाल होने वाला बेकिंग सोडा क्लीनिंग में भी बहुत मददगार होता है. ऐसे में बाथरूम के टाइल्स को चमकाने के लिए थोड़े से बेकिंग सोडा में लिक्विड साबुन मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को टाइलों पर लगाएं और हल्के हाथों से स्क्रब करें. बाद में गर्म पानी से टाइल्स को धो लें. 

सिरका और पानी का घोल 

विनेगर एक बेहतरीन क्लीनिंग एजेंट है, इसकी मदद से बाथरूम की गंदी से गंदी टाइल्स को नए की तरह चमकाया जा सकता है. इसके लिए सबसे पहले बराबर मात्रा में विनेगर और पानी मिलाकर घोल बनाएं. फिर इसे फर्श पर छिड़कर कुछ देर के लिए छोड़ने के बाद स्क्रब से रगड़कर टाइल्स को साफ कर लें. 

नींबू का रस और डिटर्जेंट का घोल

बाथरूम टाइल्स पर जमे दागों को हटाने के लिए आप नींबू के रस का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. बस इसके लिए एक कटोरी में नींबू के रस और डिटर्जेंट का पेस्ट बनाएं और इससे एक ब्रश की मदद से टाइल्स को अच्छी तरह से रगड़कर साफ कर लें. 

इन बातों का रखें ध्यान

टाइल साफ करते समय इसे बहुत तेज रगड़ने से बचें, नहीं तो टाइलों पर खरोंच पड़ सकती है जिसके कारण यह जल्दी-जल्दी गंदे हो सकते हैं. इसके अलावा बहुत ज्यादा कठोर रसायनों का इस्तेमाल ना करें. ये टाइलों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. साथ ही टाइलों को जल्दी गंदा होने से बचाने के लिए नहाने के बाद बाथरूम का फर्श तुरंत वाइप करें. 

इसे भी पढ़ें- House Cleaning: घर पर आने वाले हैं मेहमान तो सिर्फ 1 घंटे में इस तरह से हर कमरे की सफाई

 

Trending news