Bed Tea Side Effects: सुबह उठते ही चाय पीने की है आदत? ये नुकसान जानकर तुरंत छोड़े देंगे पीना
Advertisement

Bed Tea Side Effects: सुबह उठते ही चाय पीने की है आदत? ये नुकसान जानकर तुरंत छोड़े देंगे पीना

Bed Tea Side Effects: सुबह उठते ही अगर आपको भी चाय पीने की आदत है तो जानें इसका सबसे बड़ा नुकसान.

 

Bed Tea Side Effects: सुबह उठते ही चाय पीने की है आदत? ये नुकसान जानकर तुरंत छोड़े देंगे पीना

नई दिल्ली: सुबह उठते ही चाय (Tea) पीने की आदत आपको भारी नुकसान पहुंचा सकती है. खाली पेट चाय पीने से मोटापा और स्ट्रेस तो होगा ही, इससे अल्सर जैसी गंभीर बीमारी भी हो सकती है. चाय में कैफीन, एल-थायनिन और थियोफाइलिन जैसे तत्व होते हैं. ये आपको एक्टिव जरूर करेंगे, लेकिन इससे कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाएगा. Bed Tea की आदत की वजह से सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, जोड़ों में दर्द और घबराहट की समस्या हो सकती है.

  1. खाली पेट चाय पीने से अल्सर का खतरा बढ़ जाएगा.
  2. स्ट्रेस बढ़ सकता है.
  3. ​हड्डियों को भी होगा नुकसान.

डाइजेशन से जुड़ी प्रॉब्लम

आयुर्वेद के अनुसार सुबह खाली पेट चाय पीने (Bed Tea Side Effects) से पित्त रस के बनने की प्रक्रिया बाधित होती है. इससे मिचली और घबराहट हो सकती है. बेड टी लेने से पाचन तंत्र सही तरीके से काम नहीं कर पाता. इससे गैस, एसिडिटी, कब्ज, अपच, पेट फूलने और पेट में जलन की समस्या हो सकती है.

अल्सर का खतरा

लंबे समय तक खाली पेट चाय पीने की आदत अल्सर जैसी गंभीर बीमारी के खतरे को बढ़ा देती है. इससे बचने के लिए आपको अपनी इस आदत में बदलाव लाना चाहिए.

हड्डियों को नुकसान

खाली पेट चाय पीने की आदत हड्डियों को भी नुकसान पहुंचाती है. खाली पेट चाय पीने से शरीर में वात दोष बढ़ जाता है. इससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. इसकी वजह से कम उम्र में ही आपको जोड़ों के दर्द का सामना करना पड़ सकता है.

तनाव की वजह

चाय और कॉफी में कैफीन बहुत अधिक होता है. खाली पेट चाय पीने से गुस्सा, चिड़चिड़ापन और तनाव बढ़ सकता है.

गैस ही नहीं इन वजहों से भी होती है पेट फूलने की समस्या, जानें कैसे ठीक होगी ये प्रॉब्लम

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए

सुबह खाली पेट चाय पीने की आदत ब्लड प्रेशर के मरीजों को भी बेहद नुकसान पहुंचाती है. चाय में कैफीन काफी अधिक मात्रा में होता है. सुबह की चाय में मौजूद कैफीन शरीर में तेजी से घुलता है, इससे Heart Rate और Blood Pressure पर असर पड़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news