Ajwain Water: सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीने के हैं कई फायदे, इन बीमारियों से बचेंगे
Advertisement

Ajwain Water: सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीने के हैं कई फायदे, इन बीमारियों से बचेंगे

अजवाइन का पानी (Ajwain Water) रोजाना पीने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है. 

Ajwain Water: सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी पीने के हैं कई फायदे, इन बीमारियों से बचेंगे

नई दिल्ली: सुबह खाली पेट अजवाइन का पानी (Ajwain Water) पीने से आपको कई फायदे मिलेंगे. अजवाइन (Ajwain) न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्क‍ि यह पेट से जुड़ी बीमारि‍यों को भी दूर रखने में मदद करता है. अजवाइन के पानी में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपको कई तरह की बीमारियों से बचाते हैं. इसे रोजाना पीने से बॉडी का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और वजन घटाने में भी मदद मिलती है. 

  1. खाली पेट अजवाइन का पानी पीने से आपको कई फायदे मिलेंगे.
  2. अजवाइन का पानी पेट से जुड़ी बीमारि‍यों को दूर रखने में मदद करता है. 
  3. इससे मेटाबॉलिज्म स्ट्रॉन्ग होता है. 

पेट से जुड़ी कई समस्याओं में

पेट से जुड़ी कई समस्याओं में अजवाइन का पानी फायदा पहुंचाता है. अजवाइन का पानी दिन में दो बार पीने से डायरिया जैसी बीमारियां दूर होती हैं. डिलीवरी के बाद अक्सर महिलाओं को डाइजेशन से जुड़ी दिक्कत आती है. ऐसे में अजवाइन का पानी फायदेमंद है. ये पेट दर्द, अपच और कब्ज जैसी दिक्कत को दूर करता है.

सिरदर्द में राहत 

सिरदर्द से परेशान हैं, तो एक कप अजवाइन का पानी पीएं. इससे सिरदर्द में राहत मिलेगी. रोजाना सोने से पहले एक कप अजवाइन का पानी पीएं. इससे अच्छी नींद आएगी.

दांतों का दर्द दूर होगा

मुंह से जुड़ी बीमारियों में भी यह फायदा पहुंचाता है. अगर आप रोज सुबह इसका पानी पीते हैं, तो ये दांतो के दर्द और मुंह की बदबू की प्रॉब्लम दूर करेगा.

ये भी पढ़ें: खाने की ये चीजें कभी पकाकर न खाएं, तेजी से बढ़ेगा मोटापा   

हृदय रोगों से बचाव

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अजवाइन का पानी रोजाना पीने से डायबिटीज का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है. हृदय रोगों से बचाव के लिए भी यह कारगर माना जाता है.

ये भी पढ़ें: खाना खाते समय कभी न करें ये गलतियां, स्किन प्रॉब्लम्स से हो जाएंगे परेशान

वजन कम करने में 

अजवाइन का पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है. इससे मेटाबॉलिज्म स्ट्रॉन्ग होता है. अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं तो अजवाइन का पानी पीएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले  चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news