कई बीमारियों को दूर करता है नमक वाला पानी, जानिए इसके इस्तेमाल के 5 जबरदस्त फायदे
Advertisement

कई बीमारियों को दूर करता है नमक वाला पानी, जानिए इसके इस्तेमाल के 5 जबरदस्त फायदे

नमक वाला पानी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सीमित मात्रा में इसके सेवन से आपको कई फायदे मिलेंगे.

कई बीमारियों को दूर करता है नमक वाला पानी, जानिए इसके इस्तेमाल के 5 जबरदस्त फायदे

नमक वाला पानी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, सीमित मात्रा में इसके सेवन से आपको कई फायदे मिलेंगे. ये पेट से जुड़ी समस्याओं से ​लेकर स्किन प्रॉब्लम्स को भी दूर करने का कारगर तरीका है. जानिए नमक के पानी के फायदे-

  1. नमक के पानी से गरारे करना फायदा पहुंचाएगा.
  2. ये स्किन के लिए भी फायदेमंद है.
  3. कब्ज की समस्या को दूर करने का है कारगर इलाज.

गले में खराश की समस्या में

नमक के पानी से गरारे करने से गले में मौजूद बैक्टीरिया को साफ किया जा सकता है. इससे गले में खराश की समस्या दूर होगी. ये गले की कोशिकाओं में सूजन को भी कम करता है. गले के संक्रमण या गले के दर्द के दौरान नमक के पानी का इस्तेमाल आपको राहत दिला सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि समुद्री नमक में सूजन को कम करने वाले गुण होते हैं। जिसके कारण गुनगुने नमक वाले पानी से गरारे करने पर यह गले की संक्रमित कोशिकाओं की सूजन को दूर करने में सहायक होता है।

स्किन के लिए

नमक का स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने का भी कारगर तरीका है. इसमें मौजूद सल्फर के घटक त्वचा की सतह को साफ करके मुलायम बनाए रखने में मदद करते हैं. स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए नमक वाले पानी का सेवन करें. 

पाचन क्रिया बेहतर होगी

पेट से जुड़ी समस्याओं को दूर करने का भी ये कारगर तरीका है. ये कब्ज की समस्या को दूर करता है.

मुंह की बदबू दूर करे

नमक के पानी का उपयोग मॉउथवॉश के तौर पर भी कर सकते हैं. नियमित रूप से इसका इस्तेमाल मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करता है. ये मसूड़ों में सूजन, मुंह की दुर्गंध और कैविटी को दूर करता है. 1 गिलास गर्म पानी में 1 चम्मच समुद्री नमक मिलाएं और इसे मुंह में लगभग 1-2 मिनट तक रखें. इससे दांतों को साफ करने में मदद मिलेगी.

दूध में डालकर पिएं बस थोड़ी सी लौंग, मर्दों के लिए है खास फायदेमंद

पैरों के लिए

पैरों से बदबू आने की समस्या में भी नमक के पानी का उपयोग कर सकते हैं. इसके लिए एक बड़े कटोरे में गुनगुना पानी लें और इसमें 1-2 कप नमक मिला लें. अब कुछ देर तक पैरों को इस पानी में डुबोकर रखें. 20 मिनट बाद पैरों को नॉर्मल पानी से धो लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news