Night Jasmine Benefits: जानिए घर में क्यों लगाना चाहिए रात की रानी का पौधा, मिलेंगे ये 5 बड़े फायदे
Advertisement

Night Jasmine Benefits: जानिए घर में क्यों लगाना चाहिए रात की रानी का पौधा, मिलेंगे ये 5 बड़े फायदे

Night Jasmine Benefits: रात की रानी के पौधे को Night Jasmine, पारिजात और हरसिंगार के नाम से भी जाना जाता है. ये पौधा सिर्फ दिखने में खूबसूरत नहीं होता, बल्कि आपकी सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचाता है. 

Night Jasmine Benefits: जानिए घर में क्यों लगाना चाहिए रात की रानी का पौधा, मिलेंगे ये 5 बड़े फायदे

नई दिल्ली: रात की रानी के पौधे को Night Jasmine, पारिजात और हरसिंगार के नाम से भी जाना जाता है. ये पौधा सिर्फ दिखने में खूबसूरत नहीं होता, बल्कि आपकी सेहत को भी कई तरह से फायदा पहुंचाता है. रात की रानी (Night Jasmine) के पौधे में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लामेट्री और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं.

  1. रात की रानी (Night Jasmine)के पौधे में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं.
  2. नाइट जैस्मीन के तेल का इस्तेमाल Aromatherapy में भी किया जाता है.
  3. ये स्ट्रेस और एंजायटी को दूर करता है.

साइटिका की समस्या में

तीन से चार हरसिगार के पौधे के पत्ते लें और इसे पानी में उबाल लें. अब इस पानी को छान लें और खाली पेट दिन में दो बार इसका सेवन करें. आपको सा​इटिका के दर्द में राहत मिलेगी.

आर्थराइटिस 

हरसिंगार के पौधे के पत्तों, फूलों और इसकी छाल को 200 एमएल पानी में उबालें. इससे तब तक उबालें जब तक ये एक चौथाई यानी 50 एमएल तक न रह जाए. इसे गर्म गर्म पिएं.

हरसिंगार के पौधे के पत्तों को पानी में उबालें और दिन में एक बार इसे पिएं. इससे किसी भी तरह के दर्द और सूजन में राहत मिलेगी.

सर्दी, जुकाम और साइनस में

हरसिंगार के पत्ते लें और इसे पीस लें. इसके पत्तों से रस निकाल लें और शहद के साथ इसका सेवन करें. सर्दी, खांसी, जुकाम में राहत मिलेगी. इसके अलावा इसके पत्तों और फूल को उबालकर चाय भी तैयार कर सकते हैं. इसमें थोड़ी सी तुलसी की पत्तियां भी मिला लें. इस चाय को पीने से कफ की समस्या में राहत मिलेगी.

बुखार

रात की रानी यानी हरसिंगार के पौधे की छाल की 3 ग्राम मात्रा और इसके पत्तों की दो ग्राम मात्रा को दो या तीन तुलसी के पत्तों के साथ उबालें. इसे दिन में दो बार पिएं.

सर्दियों में इन बीमारियों का सस्ता इलाज है आंवला, खाने से तुरंत होता है असर

एंजायटी

रात की रानी यानी नाइट जैस्मीन के तेल का इस्तेमाल Aromatherapy में भी किया जाता है. ये स्ट्रेस और एंजायटी को दूर करता है. ये दिमाग में Serotonin लेवल को बढ़ाता है और मूड को रेगुलेट करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news