Health Tips: काली गाजर से आएगा सेहत में निखार, सर्दियों की बड़ी से बड़ी बीमारी भी नहीं आएगी पास
topStories1hindi1478779

Health Tips: काली गाजर से आएगा सेहत में निखार, सर्दियों की बड़ी से बड़ी बीमारी भी नहीं आएगी पास

Black carrot juice: गाजर की ही एक प्रजाति है काली गाजर. इसके इस्तेमाल शरीर को कई फायदे मिलते हैं. इसके सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है और यह कब्ज की दिक्कत से भी आराम देता है.

Health Tips: काली गाजर से आएगा सेहत में निखार, सर्दियों की बड़ी से बड़ी बीमारी भी नहीं आएगी पास

Black carrot benefits: सर्दियों में गाजर का इस्तेमाल सब्जी बनाने और सलाद के तौर पर किया जाता है. आपको बता दें कि गाजर को डाइट में शामिल करने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. इसमें मौजूद विटामिन A आंखों की रोशनी बढ़ता है. गाजर सर्दियों में शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है.  विटामिन-ए, विटामिन-सी, मैंगनीज, विटामिन-बी, फाइबर और पोटैशियम समेत इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. सर्दियों में मिलने वाली खासकर काली गाजर किसी दूसरे गाजर के मुकाबले ज्यादा लाभ देती है. कब्ज के मरीजों के लिए काली गाजर किसी रामबाण से कम नहीं है.

काली गाजर के फायदे

1. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो काली गाजर सर्दियों में शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है. इसके सेवन से कब्ज की दिक्कत को दूर हो जाती है. इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को मजबूत है. इसके साथ यह पेट दर्द गैस की दिक्कत को भी दूर करता है. यह आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर बॉडी फैट को भी कम करता है. 

2. काली गाजर में एंथोसायनिन काफी मात्रा में पाया जाता है. यह दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. काली गाजर ब्लड में मौजूद अशुद्धियों को साफ करके ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर बनाता है. गाजर का जूस शरीर में खून की मात्रा में इजाफा करता है.

3. डायबिटीज की दिक्कत झेल रहे लोगों के लिए काली गाजर रामबाण की तरह काम करती है. इससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है और शुगर का खतरा कम हो जाता है.

4. डॉक्टर भी इसका सेवन करने पर जोर देते हैं. इसके सेवन से आंखों की रोशनी बढ़ती है. अगर चश्मे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आज ही गाजर खाना शुरू कर दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news