ब्राउन या सफेद अंडे: आपकी सेहत के लिए क्या है बेहतर? आइए जानते हैं
Advertisement
trendingNow11568593

ब्राउन या सफेद अंडे: आपकी सेहत के लिए क्या है बेहतर? आइए जानते हैं

Brown vs white egg: सफेद और ब्राउन रंग के अंडे के बीच का अंतर कैसे पता करें और आपकी सेहत के लिए कौन सा अंडा बेहतर होगा, इसको जानने के लिए पूरी खबर पढ़ें

ब्राउन या सफेद अंडे: आपकी सेहत के लिए क्या है बेहतर? आइए जानते हैं

Brown vs white egg: मुर्गी के अंडे दो रंगों सफेद और ब्राउन में आते हैं और दोनों ही आसानी से मार्केट में मिल जाते हैं. तो आपको किसे चुनना चाहिए? क्या एक अंडा दूसरे से ज्यादा पौष्टिक है? या ज्यादा स्वादिष्ट है? सफेद और ब्राउन रंग के अंडे के बीच का अंतर कैसे पता करें और आपकी सेहत के लिए कौन सा अंडा बेहतर होगा, इसको जानने के लिए नीचे पढ़ें

अंडे का रंग ज्यादातर मुर्गी की नस्ल और मुर्गी द्वारा पैदा किए जाने वाले पिगमेंट पर निर्भर करता है. डाइट, तनाव का स्तर और पर्यावरण जैसे अन्य फैक्टर भी अंडे के रंग को प्रभावित कर सकते हैं. दोनों अंडों में पोषण संबंधी कोई अंतर नहीं होता है. इसके बजाय, मुर्गी की डाइट और पर्यावरणीय फैक्टर अंडे के पोषण को प्रभावित कर सकते हैं. पोषण मूल्य की बात करें तो एक बड़े अंडे में लगभग 6.3 ग्राम प्रोटीन, 0.3 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 4.7 ग्राम फैट होता है. इसके अलावा,  एक अंडे में लगभग 0.8mg आयरन, 0.6mg जिंक, 15.4mg सेलेनियम, 23.5mg फोलेट, 147 mg कोलीन, 0.4mcg विटामिन B12 और 80 mcg विटामिन A होता है.

ब्राउन या सफेद अंडे में नहीं कोई अंतर
सफेद और ब्राउन रंग के अंडे के बीच कोई पोषक अंतर मौजूद है या नहीं इस बात को पता लगाने के लिए कई अध्ययन किए गए हैं जिसमें पाया गया है कि खोल के रंग का अंडे के प्रकार की गुणवत्ता या पोषक तत्व प्रोफाइल पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. मुख्य रूप से पाया जाने वाला एकमात्र अंतर खोल के पिगमेंट का है.

कौन सा है हेल्दी
बहुत से लोग मानते हैं कि एक निश्चित रंग का अंडा दूसरे की तुलना में हेल्दी या स्वादिष्ट होता है. हालांकि, तथ्य यह है कि सभी प्रकार के अंडे (ब्राउन या सफेद) पोषक रूप से समान होते हैं. इसलिए दोनों अंडे आपके लिए हेल्दी विकल्प हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

Trending news