Phone Addiction: आंख खोलते ही फोन चेक करते हैं तो बदल लीजिए अपनी Lifestyle, Brain पर पड़ सकता है असर
Advertisement
trendingNow1875713

Phone Addiction: आंख खोलते ही फोन चेक करते हैं तो बदल लीजिए अपनी Lifestyle, Brain पर पड़ सकता है असर

कुछ लोगों को सुबह उठते ही फोन चेक करने की आदत होती है. धीरे-धीरे यही आदत लत (Phone Addiction) बन जाती है और फिर दिमाग (Brain) पर असर करने लग जाती है. लाइफस्टाइल (Lifestyle) में कुछ बदलाव करके इससे छुटकारा पाया जा सकता है.

सुबह उठते ही न चलाएं फोन

नई दिल्ली: बच्चे हों या बड़े, आज-कल हर किसी को फोन की लत (Phone Addiction) लग चुकी है. सुबह आंख खोलने से लेकर रात को सोने तक सभी फोन पर ग्लू की तरह चिपके रहते हैं. किसी को गेम्स खेलने की आदत लग जाती है तो कोई सोशल मीडिया साइट्स (Social Media Sites) को रिफ्रेश करता रहता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि फोन एडिक्शन (Phone Addiction) सेहत (Health) के लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायी साबित होता है?

  1. सुबह उठते ही फोन चेक करना है गलत
  2. नेगेटिव बातों से भर जाता है दिमाग
  3. फोन चलाने के बजाय लोगों से हंसें-बोलें

सुबह उठते ही न डालें फोन पर नजर

सुबह अलार्म बजने से लेकर रात में वेबसीरीज (Webseries) देखने तक, आज-कल फोन के बिना जिंदगी की कल्पना भी नहीं की जा सकती है. कुछ दिनों पहले IDC (International Data Corporation) ने लोगों के फोन एडिक्शन (Phone Addiction) पर एक सर्वे किया था. उसकी रिपोर्ट में सामने आया था कि करीब 80 फीसदी लोग सुबह उठने के 15 मिनट के अंदर अपना मोबाइल जरूर चेक करते हैं. दरअसल लोगों को मोबाइल की लत लग चुकी है और वे चाहकर भी खुद को नहीं रोक पाते हैं.

यह भी पढ़ें- एक्ट्रेस ने खुद बताया अपनी फिटनेस का राज, आप भी जरूर आजमाएं ये सीक्रेट ट्रिक

दिमाग पर पड़ सकता है नेगेटिव असर

अगर आप चाहते हैं कि आपका पूरा दिन सुकून से भरा बीते तो सुबह उठते ही फोन पर ईमेल या न्यूज चेक करने की आदत छोड़ दीजिए. दरअसल, अगर सुबह उठते ही स्ट्रेस से भरी या नेगेटिव बातें देख-सुन लेते हैं तो उसका दिमाग (Brain) पर गहरा असर रहता है. कई बार लोगों की घूमने या शॉपिंग की पोस्ट देखकर भी मन विचलित होने लग जाता है.

यह भी पढ़ें- गलती हो जाने पर बदलें 'सॉरी' कहने का अंदाज, मिनटों में मिल जाएगी माफी

बदल दें सुबह का रूटीन

अगर सुबह उठते ही फोन चेक करने की लत लग चुकी है तो धीरे-धीरे उससे पीछा छुड़ाना जरूरी है. अपनी लाइफस्टाइल (Lifestyle) में कुछ बदलाव करके आप इस आदत से छुटकारा पा सकते हैं. रात में सोने से पहले फोन को तकिए के नीचे रखने के बजाय कहीं दूर रख दें. सुबह उठकर मेडिटेशन (Meditation) या वॉक (Walk) करें और आस-पास मौजूद लोगों से हंसें-बोलें. इससे कुछ दिनों में आपकी आदतों में पॉजिटिव बदलाव आने लगेगा.

लाइफस्टाइल से जुड़े अन्य लेख पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news