घरवालों को खाने में परोस रहे जहर, अगर बचे हुए आटे को ऐसे करते हैं स्टोर, 5 में से 4 लोग हर रोज कर रहे ये भूल
Advertisement
trendingNow12395307

घरवालों को खाने में परोस रहे जहर, अगर बचे हुए आटे को ऐसे करते हैं स्टोर, 5 में से 4 लोग हर रोज कर रहे ये भूल

Is It Safe To Store Dough In Fridge: आटे को फ्रिज में गलत तरीके से स्टोर करने से यह जहर में बदल सकता है. अनजाने में ना जाने कितने ही लोग इसे रोज दोहरा रहे हैं. क्या भी ऐसा कर रहे हैं...?

घरवालों को खाने में परोस रहे जहर, अगर बचे हुए आटे को ऐसे करते हैं स्टोर, 5 में से 4 लोग हर रोज कर रहे ये भूल

Healthy Way To Store Roti Ka Aata: रोटी बनाने में बहुत समय लगता है, इसलिए कई लोग जल्द-जल्दी काम निपटाने के चक्कर में एक बार ही ज्यादा आटा गूंथ कर रख लेते हैं. इसमें कोई दोराय नहीं कि इससे कुकिंग में काफी टाइम बच जाता है, लेकिन यहां आमतौर पर लोग गलती कर बैठते हैं. जिसके कारण आटा कई बैक्टीरिया और फंगस से भर जाता है और जहर बनकर शरीर को बीमार कर देता है. यदि आप भी रोटी के लिए गूंथा आटा फ्रिज में स्टोर करते हैं, तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें-

फ्रिज में स्टोर आटा जहर

यदि आप रोटी के आटे को फ्रिज में गलत तरीके से स्टोर करते हैं, तो इससे प्वाइजनिंग साल्मोनेला और ई. कोलाई जैसे बैक्टीरिया हो सकते हैं. इम्यूनिटी कमजोर वाले लोगों को इससे एसिडिटी, कब्ज, और स्ट्रोक का भी खतरा रहता है.

इसे भी पढ़ें- Kabj Ka Ilaj: पेट साफ करने के लिए घंटों टॉयलेट में बैठना पड़ता है? कब्ज के इन रामबाण तरीकों से मिल सकता है आराम

 

इस तरह से आटा स्टोर करना गलत

यदि आप आटे को प्लास्टिक या कटोरे में डालकर प्लेट से कवर करके फ्रिज में स्टोर करते हैं, तो यह तरीका आज ही छोड़ दें. कई हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि फ्रिज के अंदर के टेंपरेचर में आटे को खुला छोड़ना इसे अनहेल्दी बनाता है.

फ्रिज में आटे को रखने का सही तरीका

आटे को हमेशा फ्रिज में रखने से पहले इसे एयरटाइट कंटेनर में रखना चाहिए. इससे आटा खराब नहीं होता है,और रोटियां भी सॉफ्ट बनती हैं. ध्यान रखें आपको इसे आटे का इस्तेमाल 7-8 घंटे के अंदर ही करना चाहिए. 

इसे भी पढ़ें- आटा गूंथते समय चम्मच भर मिलाएं ये चीज, रोटियां बनेंगी फूली-फूली और मुलायम

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

 

 

Trending news