Coffee और Green Tea दोनों में होता है Caffeine, तो High BP के मरीजों के लिए क्या पीना है सही?
Advertisement

Coffee और Green Tea दोनों में होता है Caffeine, तो High BP के मरीजों के लिए क्या पीना है सही?

Healthy Drinks For High Blood Pressure Patients: हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए कैफीन 'जहर' की तरह माना जाता है, जब कॉफी और ग्रीन दोनों में ही कैफीन है तो क्या ये ड्रिंक बीपी पेशेंट को पीनी चाहिए?

Coffee और Green Tea दोनों में होता है Caffeine, तो High BP के मरीजों के लिए क्या पीना है सही?

Coffee or Green Tea Which Is Better For High BP Patients: कॉफी और ग्रीन टी का सेवन हर उम्र के लोग करते हैं. इन दोनों में से अक्सर ग्रीन टी को ज्यादा हेल्दी माना जाता है, वजन घटाने की ख्वाहिश रखने वाले लोग अक्सर इस चाय का सेवन करना पसंद करते हैं. आपने सुना होगा कि हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए कैफीन (Caffeine) का सेवन अच्छा नहीं होता, क्योंकि इससे बीपी और ज्यादा बढ़ जाता है. अब कॉफी और ग्रीन टी दोनों में ही ये कंपाउंड पाया जाता है, तो क्या बीपी के मरीजों के लिए दोनों ही बुरे हैं? आइए जानते हैं.

कितना होना चाहिए बीपी?
स्टैंडर्ड के मुताबिक एक हेल्दी एडल्ट का ब्लड प्रेशर 90/60 mm Hg  से लेकर 120/80 mm Hg होना चाहिए अगर बीपी ज्यादा बढ़ जाए तो हार्ट अटैक जैसी दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. एक स्टडी में ये बात सामने आई थी कि जो लोग रोजाना सिर्फ एक कप ग्रीन टी या कॉफी पीते हैं उनको इतना खतरा नहीं होता

कॉफी बेहतर है या ग्रीन टी?
अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (American Heart Association) के जर्नल में पब्लिश स्टडी के अनुसार, हार्ट अटैक (Heart Attack) से मौत का खतरा कॉफी पीने वाले उन लोगों में ज्यादा देखने को मिलता है, जिनका ब्लड प्रेशर हाई (High Blood Pressure) रहता है. लेकिन उन लोगों पर इसका असर उतना नहीं होता जिनकी बीपी नॉर्मल है.
 

रिसर्चर्स ने अपनी स्टडी में ये पाया कि जिन लोगों ने एक दिन में एक बार कॉफी पी और डेली ग्रीन टी का सेवन किया, उनमें दिल की बीमारियों का खतरा नहीं पाया गया, भले ही वो बीपी के मरीज थे. 19 साल तक चली इस स्टडी के शुरुआती वक्त में 40 से 79 साल की उम्र के 6570 से ज्यादा पुरुषों और 12,000 महिलाओं को शामिल किया गया था, जिन्हें कैंसर के खतरे के इवेलुएशन के लिए जापान कोलैबोरेटिव कोहोर्ट (Japan Collaborative Cohort Study) स्टडी से चुना गया था.

कॉफी न पिएं हाई बीपी के पेशेंट
एक कप कॉफी पीने से तकरीबन 80 से 90 मिलीग्राम कैफीन मिलता है, ये हाई ब्लड प्रेशर के कंडीशन में अच्छा नहीं है. बेहतर है कि हाई बीपी के मरीज कॉफी न पिएं क्योंकि लॉन्ग टर्म में इससे दिल की बीमारियों का खतरा पैदा हो जाएगा.

क्या ग्रीन टी पी सकते हैं बीपी के मरीज?
ग्रीन टी में कैफीन जरूर पाया जाता है, लेकिन इसमें इस कंपाउंड की मात्रा काफी कम होती है, जो हार्ट रेट और मेटाबॉलिज्म को खतरनाक लेवल तक नहीं बढ़ाती, फिर भी ग्रीन टी पीने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

 

Trending news