Bharti Singh weight loss: बिना खाना छोड़े भारती सिंह ने कम किया था 15 kg वजन, जानिए कैसे
Advertisement
trendingNow11503703

Bharti Singh weight loss: बिना खाना छोड़े भारती सिंह ने कम किया था 15 kg वजन, जानिए कैसे

Bharti Singh weight loss: आज हम आपके साथ 4 सरल परिवर्तन शेयर करेंगे, जिनको फॉलो करके भारती सिंह ने अपना वजन कम किया था. यह परिवर्तन आप भी अपना सकते हैं.

Bharti Singh weight loss: बिना खाना छोड़े भारती सिंह ने कम किया था 15 kg वजन, जानिए कैसे

Bharti Singh Weight Loss: अपने चुटकुलों से लाखों लोगों को हंसाते हुए कॉमेडियन भारती सिंह पिछले साल अपने ट्रांसफॉर्मेशन से सबका ध्यान अपनी ओर खींचा था. कॉमेडी शो द कपिल शर्मा शो में आने के दौरान भारती सिंह काफी हल्की लग रही थी और बताया जाता है कि उन्होंने लगभग 15 किलो वजन कम किया था. हालांकि उस दौरान वह कई मेडिकल प्रॉब्लम्स में थी और प्रेग्नेंसी भी प्लान कर रही थीं. उस दौरान भारती सिंह ने बिना खाना छोड़े अपना वजन घटाया था और फिर अपने बेटे लक्ष्य को जन्म दिया था.

भारती सिंह ने अपनी डाइट को लेकर खुलासा भी कर चुकी हैं. उन्होंने कहा कि पिछले 30-32 सालों से मैंने अपना ख्याल नहीं रखा है और उल्टे-सीधे टाइम में खाना खा लिया करती थी. इससे बहुत सारी समस्याएं हुईं और मैं डायबिटीज के बॉर्डर लाइन पर भी थी. एक समय मुझे अस्थमा भी हो गया था और मैं आसानी से थक भी जाती थी. अब, अपना अतिरिक्त वजन कम करने के बाद मैं बहुत हल्का महसूस कर रहा हूं और मुझे कोई सेहत से जुड़ी कोई भी समस्या नहीं है.

आज हम आपके साथ 4 सरल परिवर्तन शेयर करेंगे, जिनको फॉलो करके भारती सिंह ने अपना वजन कम किया था. यह परिवर्तन आप भी अपना सकते हैं.

1. इंटरमिटेंट फास्टिंग
कठीन व्यायाम की ओर जाने के बिना भारती सिंह ने वजन कम करने के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग को चुना. इसमें एक व्यक्ति एक डाइट प्लान का पालन करता है, जो फास्टिंग और नॉन-फास्टिंग के समय का विभाजन करता है. रिपोर्ट के अनुसार भारती शाम को 7 बजे के बाद कुछ भी नहीं खाती थी और फिर अगले दिन दोपहर में भोजन करती है. वह 16:8 नियम की इंटरमिटेंट फास्टिंग फॉलो करती थी. इससे शरीर की गंदगी बाहर निकलने, मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने और कम कैलोरी का सेवन में मदद मिलती है.

2. अपनी डाइट से खाने को छोड़ा नहीं
फूडी भारती सिंह ने अक्सर खाने की चीजों के लिए अपने प्यार के बारे में बात की है. भारती ने जो एक चीज की, वह डाइट प्लान का पालन करना था, जिसमें वह सब कुछ खाती थी. चूंकि वह एक सख्त डाइट का पालन कर रही थी, इसलिए उन्हें अपनी डाइट को बिल्कुल भी प्रतिबंध लगाना नहीं पड़ा. 

3. पोर्शन साइज को कंट्रोल
डाइट में परिवर्तन के साथ भी जो एक चीज वास्तव में वजन कम करने में लाभ पहुंचाती है, वह पोर्शन साइज कंट्रोल करना है. आप पहले जितना खाते थे, उस अब थोड़ा घटा दें. एक साथ खाने की जगह थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ-कुछ खाने की आदत डालें.

4. खाना खाने का समय
एक अभिनेता का जीवन अक्सर व्यस्त शूटिंग शेड्यूल और अनियमित लाइफस्टाइल के बीच गुजरता है. जहां समय के अनुसार भोजन करना महत्वपूर्ण है, वहीं भारती ने अपनी लाइफस्टाइल में बड़ा बदलाव किया और एक सख्त रूटीन के अनुसार भोजन किया. यहां तक कि जब वह फास्ट के नियमों का पालन कर रही थी, तब भी उन्होंने सुनिश्चित किया कि वह भोजन कंट्रोल में करें. उन्होंने अधिक खाने या अधिक नाश्ता करने से भी परहेज किया.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

Trending news