Constipation in pregnancy: प्रेगनेंसी में आम है कब्ज की समस्या, जानें कारण व समस्या दूर करने के उपाय
Advertisement
trendingNow11511664

Constipation in pregnancy: प्रेगनेंसी में आम है कब्ज की समस्या, जानें कारण व समस्या दूर करने के उपाय

Constipation in pregnancy: प्रेगनेंसी के तीसरी तिमाही (third trimester) में कब्ज होने की सबसे अधिक संभावना होती है क्योंकि पेट में बच्चा आपकी आंत पर सबसे अधिक दबाव डाल रहा होता है.

प्रतिकात्मक तस्वीर

Constipation in pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान सबसे आम चिंताओं में से कुछ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (gastrointestinal) समस्याएं हैं जहां कुछ महिलाओं को डिलीवरी के बाद गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं शुरू हो सकती हैं और ये दिक्कतें पाचन तंत्र के अलावा लिवर, गॉलब्लैडर, पैंक्रियाज और अन्य अंगों को प्रभावित कर सकते हैं. कुछ महिलाओं में पहले से ही गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल की स्थिति हो सकती है जो प्रेगनेंसी के दौरान बिगड़ सकती है और इस पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है. 16 से 39 प्रतिशत गर्भवती महिलाओं को कभी न कभी कब्ज होता है. तीसरी तिमाही (third trimester) में कब्ज होने की सबसे अधिक संभावना होती है क्योंकि पेट में बच्चा आपकी आंत पर सबसे अधिक दबाव डाल रहा होता है. हालांकि कब्ज किसी भी तीन तिमाही के दौरान हो सकता है या आपको तीन महीने तक कब्ज का अनुभव हो सकता है.

प्रेगनेंसी में कब्ज का कारण
एक्सपर्ट के अनुसार, प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में कब्ज का कारण आमतौर पर उच्च प्रोजेस्टेरोन स्तर, मतली व उल्टी के कारण तरल पदार्थ का कम सेवन और कम खाना खाने से होता है. प्रेगनेंसी के दूसरे तिमाही के दौरान, आपका विकासशील भ्रूण कई महत्वपूर्ण परिवर्तनों का अनुभव करता है. आप भ्रूण के लात मारने और हिलने-डुलने को महसूस करना शुरू कर सकती हैं. आपकी मॉर्निंग सिकनेस कम होने लगती है. जैसे-जैसे आपका बच्चा बढ़ता है आपका शरीर तेजी से बदलता है. इन परिवर्तनों में कब्ज, गैस और नाराजगी सहित पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं.

प्रेगनेंसी के दौरान कब्ज की समस्या से कैसे बचे?
प्रेगनेंसी के दौरान आयरन का ज्यादा सेवन आपके कब्ज का कारण हो सकती है. प्रेगनेंसी में कब्ज के लक्षणों को कम करने के लिए नीचे बताए गए सुझाव के अपनाएं.

  • रोजाना 8 गिलास पानी पीना चाहिए.
  • धीरे-धीरे फाइबर का सेवन बढ़ाएं. आपको रोजाना 28 ग्राम फाइबर का सेवन करना चाहिए.
  • आलू, शकरकंद, ब्रोकोली और गाजर को डाइट में शामिल करें.
  • नाशपाती, अंजीर, स्ट्रॉबेरी, सेब, केले और संतरे को भी डाइट प्लान में शामिल करें.
  • अपने पाचन तंत्र को एक्टिव करने और विशिष्ट मल त्याग को प्रोत्साहित करने के लिए रोजाना कम से कम 30 मिनट व्यायाम करें.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Trending news