Monsoon Disease: बारिश के मौसम में सेहत पर छाया रहता है खतरा, इन बीमारियों से जरा बच के
Advertisement
trendingNow12362421

Monsoon Disease: बारिश के मौसम में सेहत पर छाया रहता है खतरा, इन बीमारियों से जरा बच के

बारिश का मौसम आते ही खुशी तो होती है लेकिन साथ ही हमारे मन में एक डर भी घर करता है, बीमार पड़ने का. जी हां, बारिश के मौसम में कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है. 

Monsoon Disease: बारिश के मौसम में सेहत पर छाया रहता है खतरा, इन बीमारियों से जरा बच के

बारिश का मौसम आते ही खुशी तो होती है लेकिन साथ ही हमारे मन में एक डर भी घर करता है, बीमार पड़ने का. जी हां, बारिश के मौसम में कई तरह की बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है. इनमें से कुछ बीमारियां तो बेहद गंभीर भी हो सकती हैं, जैसे कि डायरिया से लेकर कोलेरा तक.

लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है, अगर आप कुछ सावधानियां बरतें तो इन बीमारियों से बचा जा सकता है. आज हम आपको बताएंगे कि बारिश के मौसम में कौन-कौन सी बीमारियां होती हैं और इनसे बचने के क्या उपाय हैं. तो चलिए शुरू करते हैं इस खास लेख के साथ.

दस्त
दस्त एक आम समस्या है जो बारिश के मौसम में हो सकती है. इसके कारण पेट में दर्द, बार-बार पानी जैसा दस्त, उल्टी और कमजोरी हो सकती है. दस्त के कारण शरीर में पानी की कमी हो सकती है, इसलिए जरूरी है कि खूब पानी पिएं.

हैजा
हैजा एक गंभीर बीमारी है जो दूषित पानी या भोजन के सेवन से होती है. इसके लक्षणों में तेज दस्त, उल्टी, पेट में दर्द और निर्जलीकरण शामिल हैं. हैजा से बचने के लिए साफ पानी पिएं और खाने-पीने की चीजों को ढककर रखें

टाइफाइड
टाइफाइड भी एक पानी से फैलने वाली बीमारी है. इसके लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, पेट दर्द, कब्ज या दस्त शामिल हैं. टाइफाइड से बचने के लिए साफ पानी पिएं और खाने-पीने की चीजों को अच्छी तरह धोकर पकाएं.

डेंगू और मलेरिया
ये दोनों बीमारियां मच्छरों के काटने से होती हैं. इनके लक्षणों में बुखार, सिरदर्द, जोड़ों में दर्द, थकान आदि शामिल हैं. इन बीमारियों से बचने के लिए मच्छरों से बचाव के उपाय करें जैसे कि मच्छरदानी का इस्तेमाल करना, शरीर को ढककर रखना और घर के आसपास पानी जमा न होने दें.

बीमारियों से बचाव के उपाय
* साफ पानी पिएं
* खाने-पीने की चीजों को अच्छी तरह धोकर पकाएं
* कच्चे फल और सब्जियां धोकर ही खाएं
* स्ट्रीट फूड से बचें
* हाथों को साफ रखें
* मच्छरों से बचाव के उपाय करें
* वैक्सीन लगवाएं

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Trending news