डायबिटीज का मुख्य कारण चीनी का अधिक सेवन है? क्या सच में सही है खानपान से जुड़ी ये 4 बातें
Advertisement
trendingNow11887852

डायबिटीज का मुख्य कारण चीनी का अधिक सेवन है? क्या सच में सही है खानपान से जुड़ी ये 4 बातें

सेहत में एक बड़ी भूमिका हमारे खानपान की होती है. अपने खाने-पीने के चुनावों को लेकर कई ऐसी गलतियां हैं, जो हम बार-बार करते हैं. आज हम आपको 4 ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जो सिर्फ मिथक है.

डायबिटीज का मुख्य कारण चीनी का अधिक सेवन है? क्या सच में सही है खानपान से जुड़ी ये 4 बातें

सेहत में एक बड़ी भूमिका हमारे खानपान की होती है. अपने खाने-पीने के चुनावों को लेकर कई ऐसी गलतियां हैं, जो हम बार-बार करते हैं. आज हम आपको 4 ऐसी बातें बताने जा रहे हैं, जो सिर्फ मिथक है. इन बातों में जरा सी भी सच्चाई नहीं है, लेकिन लोग इन्हें सच मानते हैं. आप ऐसी गलती न करें.

मिथक- डाइट में नमक को कंट्रोल करना आसान है

सच्चाई: चिंताजनक बात यह है कि हममें से बहुत सारे लोग खाना पकाने से नमक डालकर खा रहे हैं. कई चीजें हैं जो बड़ी आसानी से बिना नमक के खा सकते हैं, पर हम ध्यान नहीं देते. अगर ऐसा नहीं भी करते हैं तो भी प्रोसेस्ड चीजों में नमक का छिपा हुआ लेवल, आपके सेवन को खतरनाक तर पर बढ़ा सकता है. हम जो प्रोसेस्ड चीजें खाते हैं, उसमें पर्याप्त मात्रा में नमक छिपा होता है. यह हर चीज में है, चिकन सूप, अचार, पापड़, पीनट बटर, ब्रेड, मैकरोनी, पनीर, केचअप, पिज्जा, सलाद ड्रेसिंग, डिब्बाबंद फूड आदि कई चीजें हैं दूसरी भरवां चीजों की बात ही अलग है.

मिथक: हड्डियों के लिए कैल्शियम ही जरूरी
सच्चाई: कैल्शियम ही नहीं, हमारी हड्डियों के लिए लिए विटामिन व खनिज भी बेहद जरूरी होते हैं. आमतौर पर 40 के बाद नियमित अच्छे प्रभाव वाला व्यायाम करना चाहिए. जिम, एरोबिक्स, दौड़ना, तेज चलना आदि अपनी सुविधा के अनुसार कुछ भी चुनें. सक्रिय लोगों में हड्डियों का घनत्व अधिक होता है. एक गतिहीन लाइफस्टाइल ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को बढ़ाती है.

मिथक: डायबिटीज का मुख्य कारण चीनी का अधिक सेवन
सच्चाई: मोटापा, डायबिटीज का मूल कारण है. पिछले दो दशकों में तेजी से बढ़ रहे टाइप 2 डायबिटीज के मामले जीवनशैली से जुड़े हैं. अगर वजन बहुत अधिक बढ़ रहा है तो डायबिटीज होने का जोखिम बढ़ जाता है. लंबे समय तक अधिक कैलोरी का सेवन मोटापे के साथ डायबिटीज के खतरे को भी बढ़ाता है.

मिथक: फैट फ्री डाइट दिल के लिए अच्छी होती है
सच्चाई: बात केवल सैचुरेटेड फैट की नहीं है, जिससे कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ता है. अमीनो एसिड होमोसिस्टीन का बढ़ा स्तर पर धमनियों पर बुरा असर डालता है, विटामिन बी, शरीर में होमोसिस्टीन से बनने वाले अमीनो एसिड का इस्तेमाल करता है. ऐसे में अगर होमोसिस्टीन बहुत बढ़ा हुआ है तो संभव है कि आप विटामिन बी युक्त चीजें कम खा रहे हों. बेहतर है कि फोलिक एसिड युक्त चीजें जैसे गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां, मूल सब्जियां, फल, नट व दालों को अपने आहार में बढ़ावा दें. खाने में संतुलन रखें.

Trending news