बरसात में फर्नीचर पर बने छोटे छेद हैं दीमक का घर, कबाड़ बनने से पहले इन 5 सस्ती चीजों से बचा लें हजारों का सामान
Advertisement
trendingNow12370013

बरसात में फर्नीचर पर बने छोटे छेद हैं दीमक का घर, कबाड़ बनने से पहले इन 5 सस्ती चीजों से बचा लें हजारों का सामान

Home Remedy For Termites: यदि आपके घर के फर्नीचर में भी दीमक लग गए हैं, तो यह लेख आपके लिए है. यहां आप दीमक से छुटकारा पाने के 5 घरेलू उपायों को जान सकते हैं. 

बरसात में फर्नीचर पर बने छोटे छेद हैं दीमक का घर, कबाड़ बनने से पहले इन 5 सस्ती चीजों से बचा लें हजारों का सामान

How To Get Rid Of Termites Permanently: बरसात के मौसम में लकड़ी के फर्नीचर को सबसे ज्यादा खतरा होता है. दरअसल, नमी के कारण लकड़ी को मिनटों में चट करने वाले दीमक पनपने लगते हैं. ये छोटे कीड़े काफी तेजी से बढ़ते हैं और अगर समय रहते इनका उपचार न किया जाए तो काफी नुकसान पहुंचा सकते हैं.

हालांकि, कई रासायनिक कीटनाशकों का उपयोग दीमकों को खत्म करने के लिए किया जाता है, लेकिन इनका उपयोग स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है. ऐसे में प्राकृतिक तरीके अपनाने बेहतर विकल्प हो सकते हैं.

दीमकों से छुटकारा पाने के 5 घरेलू उपाय-

संतरे का छिलका

नारंगी के छिलके में मौजूद तेल दीमकों को पसंद नहीं होता है. ऐसे में नारंगी के छिलकों को सुखाकर पीस लें और प्रभावित क्षेत्र में छिड़क दें. आप नारंगी के छिलकों का काढ़ा बनाकर भी स्प्रे कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- संतरा सेहत के लिए फायदेमंद, तो इसका छिलका भी कम नहीं, ऐसे कर सकते हैं यूज

 

बोरिक एसिड

बोरिक एसिड एक प्राकृतिक कीटनाशक है जो दीमकों को मारने में कारगर होता है. इसे पानी में मिलाकर स्प्रे तैयार करें और प्रभावित क्षेत्र पर स्प्रे करें. ध्यान रहे, बोरिक एसिड बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें.

नीम का तेल

नीम का तेल कीटनाशक गुणों से भरपूर होता है. इसे पानी में मिलाकर स्प्रे तैयार करें और प्रभावित क्षेत्र पर स्प्रे करें. नीम का तेल दीमकों को दूर भगाने में मदद करता है. बेहतर परिणाम के लिए दिन में एक बार इसे स्प्रे करें.

लहसुन 

लहसुन में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो दीमकों को दूर रखने में मदद करते हैं. ऐसे में फर्नीचर पर लगे दीमक को हटाने के लिए लहसुन की कलियों को पीसकर पानी में मिलाएं और प्रभावित क्षेत्र पर स्प्रे करें. 

सफेद सिरका

सफेद सिरके में एसिडिक गुण होते हैं जो दीमकों को मारने में मदद करते हैं. सिरके को पानी में मिलाकर स्प्रे तैयार करें और इसे फर्नीचर के प्रभावित क्षेत्र पर स्प्रे करें. कुछ ही मिनट में दीमक जमीन पर मरे हुए मिलेंगे.

दीमकों को रोकने के उपाय (Tips To Prevent Termites)

लकड़ी की सतहों को नियमित रूप से जांचें. घर के आस-पास नमी को कम करें. लकड़ी की सतहों को पेंट या सीलेंट से सुरक्षित करें. इसके साथ ही घर के आस-पास पानी के निकासी की व्यवस्था अच्छी रखें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. 

Trending news