गर्मी में पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए खाएं 4 लाजवाब चीजें, एसिडिटी और अपच से मिलेगा छुटकारा
Advertisement
trendingNow12291652

गर्मी में पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए खाएं 4 लाजवाब चीजें, एसिडिटी और अपच से मिलेगा छुटकारा

गर्मियों का मजा लेते समय कई बार हम अपनी सेहत, खासकर पाचन तंत्र को नजरअंदाज कर देते हैं. गर्मी में तेज धूप, पसीना आना और डिहाइड्रेशन होना आम बात है. इससे हमारा पाचन तंत्र भी प्रभावित होता है.

गर्मी में पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए खाएं 4 लाजवाब चीजें, एसिडिटी और अपच से मिलेगा छुटकारा

गर्मी का मौसम में हर कोई स्वादिष्ट आम, तरबूज और ठंडी चीजों का लुत्फ उठाना चाहता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये स्वादिष्ट चीजें हमारे पाचन तंत्र को परेशान कर सकती हैं? जी हां, गर्मी में अक्सर हमें पेट फूलना, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याएं हो जाती हैं. इसकी वजह से हमें थकान और बेचैनी भी महसूस हो सकती है.

लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है! आप अपनी डाइट में कुछ खास चीजों को शामिल करके गर्मी में भी अपने पाचन तंत्र को दुरुस्त रख सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसे ही 4 लाजवाब चीजों के बारे में:

1. दही
दही गर्मी के दिनों में पाचन तंत्र का सबसे अच्छा साथी माना जाता है. इसमें मौजूद प्रोबायोटिक्स आंतों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. ये अच्छे बैक्टीरिया पाचन क्रिया को तेज करते हैं और पोषक तत्वों को सोखने में मदद करते हैं. साथ ही, दही खाने से पेट की जलन और एसिडिटी की समस्या भी दूर रहती है.

2. दही के साथ फल
दही के साथ फल मिलाकर खाने से न सिर्फ आपको पोषण की भरपूर मात्रा मिलती है, बल्कि यह पाचन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. आम, पपीता, और अनार जैसे फल फाइबर से भरपूर होते हैं जो पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने में मदद करते हैं. दही में मौजूद प्रोबायोटिक्स इन फलों के पोषक तत्वों को सोखने की क्षमता को भी बढ़ा देते हैं.

3. खीरा
96% पानी से भरपूर खीरा गर्मी के दिनों में हाइड्रेट रहने का सबसे अच्छा तरीका है. साथ ही, खीरा में मौजूद फाइबर और खनिज पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. इसका हल्का मीठा स्वाद पेट को ठंडा रखता है और एसिडिटी को कम करता है.

4. छाछ
छाछ प्रोबायोटिक्स से भरपूर होता है जो पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है. साथ ही, इसमें मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स शरीर को हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं. गर्म मसालों वाले भोजन के बाद एक गिलास ठंडी छाछ पीना पाचन के लिए बहुत फायदेमंद होता है.

Trending news